अमेरिका के बड़े शहरों में दीपावली की तैयारियाँ ज़ोरों पर

लॉस एंजेल्स। एआईएन

अमेरिका के विभिन्न बड़े शहरों में इस बार दीपावली का पर्व बड़ी गर्मजोशी से मनाए जाने की तैयारियाँ की जा रही है। न्यू यॉर्क, शिकागो, लॉस एंजेल्स और टेक्सास के ह्युस्टन शहर के विभिन्न भारतीय मंदिरों और घरों को जगमगाती रोशनी से सजाया जा रहा है। इन बड़े महानगरों में प्रवासी भारतीयों की बड़ी संख्या को देखते हुए ‘नमस्ते इंडिया’ नाम से प्रचलित दुकानों पर भारतीय पोशाक में महिलाओं और पुरुषों को मिट्टी की बनी गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियां और स्वादिष्ट व्यंजन, मिठाइयाँ और जगमगाती रोशनी की लड़ियों की ख़रीदारी करते देखा जा सकता है। इन दुकानों पर काजू और बादाम की बर्फ़ी से ले कर सभी तरह की मिठाइयों में इमरती, मोती चूर के लड्डू, बालू शाही, कलाकंद और केक देखे जा सकते हैं।

न्यू यॉर्क के क्वींस इलाक़े में तो लॉस एंजेल्स स्थित सेरिटोस (आरटीशिया) में भारतीय दुकानें विशेष रूप से सजाई गई है। इन दुकानों पर खील बताशे और मिट्टी की बनी हटरी आदि की विशेष रूप से व्यवस्था की गई है। लॉस एंजेल्स में ‘नमस्ते इंडिया’ दुकान के संचालक मोहन देव ने पूछने पर बताया कि मिट्टी के गणेश लक्ष्मी अब आम तौर पर भारतीय घरों में बनाए जाते हैं और बड़ी संख्या में दुकानों में सप्लाई भी की जाती है। उन्होंने बताया कि शनिवार और रविवार के साप्ताहिक अवकाश के कारण प्रवासी भारतीयों की नमस्ते इंडिया स्टोरों पर बड़ी भीड़ देखी जा सकती है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यहाँ व्हाइट हाउस में चौथे वर्ष लगातार दीपावली से तीन दिन पूर्व बुद्धवार की रात दीप प्रज्ज्वलित कर भारतवासियों को बधाई दी। इस अवसर पर व्हाइट हाउस और भारतीय राजदूत सहित दूतावास के अनेक अधिकारी मौजूद थे।