गृहमंत्री अमित शाह से मिले गुजरात के 38 दिव्यांग बच्चे, पढ़ने-लिखने में आ रही दिक्कतों की ली जानकारी

नई दिल्ली। एएनएन (Action News Network)

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर जिले के कलोल तहसील की सरकारी प्राथमिक शाला के 38 दिव्यांग बच्चों से मुलाकात की। शुक्रवार को अपने आवास पर हुई लगभग 15 मिनट की इस मुलाकात में गृहमंत्री ने दिव्यांग बच्चों को पढ़ने-लिखने आदि में आ रही दिक्कतों की जानकारी ली। बाद में बच्चों को संसद भवन का भ्रमण भी कराया गया।

मुलाकात के दौरान 38 दिव्यांग बच्चे, 6 विशेष शिक्षक और 6 माता-पिता उपस्थित रहे। इसकी जानकारी देते हुए शिक्षक पौरीन पटेल ने बताया कि कलोल तहसील की सरकारी प्राथमिक शाला में अभ्यास करते 340 दिव्यांग बालकों में से 38 को गुजरात से पहली बार हवाई जहाज से दिल्ली प्रवास कराया गया। सुबह गृहमंत्री से मुलाकात हुई, जिसमें उन्होंने कुछ बच्चों से बात की। फिर शिक्षक को बुलाकर पूछा कि बच्चे कहां-कहां पढ़ते हैं और उन्हें क्या-क्या दिक्कतें आती हैं।

तब शिक्षक ने गृहमंत्री शाह को बताया कि दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने में सबसे ज्यादा मुश्किल आती है क्योंकि ये मंदबुद्धि वाले बच्चे होते हैं। इन्हें कोई भी चीज सीखने में बहुत समय लगता है और एक चीज को उन्हें शांति और प्यार से बार-बार सिखाना पड़ता है। बच्चों को सिखाने के लिए पहले बताकर, फिर शारीरिक रूप से समझाकर उत्साहित करना पड़ता है। इस दौरान गृहमंत्री ने पूछा कि क्या बच्चों ने संसद भवन देख लिया? नहीं में जवाब मिलने पर उन्होंने विशेष अनुमति के तहत बच्चों को संसद भवन का भ्रमण भी कराया।