कोरोना वायरस: चीन ने देशभर में वन्यजीवों के व्यापार पर प्रतिबंध लगाया

घातक नए कोरोनो वायरस के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर 56 हुई

बीजिंग/नई दिल्ली। एएनएन (Action News Network)

चीन में घातक कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि शनिवार सुबह कोरोना वायरस के 1,287 मामलों की पुष्टि हुई थी लेकिन रविवार को यह संख्या बढ़कर 1,975 हो गई। इनमें कम से कम 324 मरीजों की स्थिति गंभीर बताई गई है। इसके मद्देनजर चीन सरकार ने देशभर में वन्यजीवों के व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने रविवार को कहा कि वह अपने वुहान वाणिज्य दूतावास के कर्मियों को संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित करेगा और कोरोनो वायरस प्रकोप के केंद्र वाले इलाके में निजी अमेरिकी नागरिकों की संख्या भी सीमित करेगा।

शनिवार सुबह 1,287 मरीज थे, जो रविवार को बढ़कर 1,975 हो गए

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से लड़ने के उपायों पर शनिवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पोलित ब्यूरो की बैठक की। उन्होंने कहा कि विभिन्न जातीय समूहों और क्षेत्रों के लोगों को घातक वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार राष्ट्रपति शी ने पोलित ब्यूरो स्थायी समिति की बैठक में कहा, “जब तक हमारे पास आत्मविश्वास है, वैज्ञानिक रोकथाम और सटीक नीतियां एक साथ काम करते हैं, हम निश्चित रूप से लड़ाई जीतने में सक्षम होंगे।”

सूत्रों ने बताया कि भारत ने शनिवार को चीन से अनुरोध किया कि वह नए एसएआरएस जैसे वायरस के उपकेंद्र वुहान में फंसे 250 भारतीय छात्रों को शहर छोड़ने की अनुमति दे। माना जाता है कि लगभग 700 भारतीय छात्र, जिनमें ज्यादातर मेडिकल छात्र हैं, वे वुहान और उसके आसपास के विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ते हैं। अधिकारियों ने वायरल के प्रकोप के कारण 11 मिलियन लोगों के शहर वुहान को छोड़ने से रोका है।

इस बीच, भारत में अब तक किसी भी सकारात्मक मामलों का पता नहीं चला है। विदेशमंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि बीजिंग में भारतीय दूतावास चीन में भारतीयों के स्वास्थ्य और कल्याण के मामले में लगातार जांच कर रहा है। स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शनिवार को केरल में कम से कम सात भारतीयों में संदिग्ध लक्षण मिलने के बाद कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बहु-विषयक केंद्रीय टीमों का गठन करने और उन्हें राज्यों में भेजने के लिए भी निर्देश दिया। यहां नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि के सात नामित हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वायरस हांगकांग, मकाऊ, थाईलैंड, ताइवान, नेपाल, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, जापान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और अमेरिका में फैल गया है। फ्रांस में 2, ऑस्ट्रेलिया में एक, थाईलैंड में 4, जापान में 2, दक्षिण कोरिया में 2, अमेरिका में 2, वियतनाम में 2, सिंगापुर में 3, नेपाल में एक, हांगकांग में पांच, मकाऊ में 2 और ताइवान में 3 कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। हांगकांग में कोरोना वायरस के मद्देनजर इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।