मसल्स बड़े करने के लिए खाएं यह चीजें

बादाम

Image result for badam

बादाम में प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है। प्रतिदिन व्यायाम करने के बाद 10-12 बादाम खा ले और फिर दुध पी ले इससे आपके बाॅडी मेनटेन में सहायता मिलती है। बादाम के सेवन से शरीर के साथ-साथ आपके मष्तिष्क को भी स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है।

पालक

Related image

अगर आप बाॅडी बिल्डिंग कर रहे हैं तो पालक का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा क्योंकि यह आयरन का भण्डार होता है। और आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करता है। जिससे आपकी बॉडी बहुत तगड़ी बनती है।

अलसी

Image result for alsi

अलसी भी प्रोटीन व आयरन का अच्छा स्रोत है। यह भी बाॅडी मेनटेन करने में सहायक होती है।

पाइनेपल

Image result for pineapple

पाइनेपल एनर्जी का अच्छा स्रोत है। जिससे आपको व्यायाम करने में ऊर्जा मिलती है।

दही

Image result for dahi

दही में प्रोटीन व वसा के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके मसल्स बनाने में मदद मिलती है। दही के सेवन से हमारा पेट भी साफ रहता है।

दालें

Related image

बाॅडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को दालों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। क्योंकि दालों में प्रोटीन के भण्डार पाए जाते हैं। जो हमारी कोशिकाओं में वृद्धि में सहायक होती है।

चुकंदर

Image result for chukandar

चुकंदर की सब्जी भी बाॅडी निर्माण में सहायक होती है।

दुध

Image result for milk

दुध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन जैसे पोशक तत्वों के भण्डार पाए जाते हैं। जो शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

इसके साथ ही बाॅडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को फल, हरी सब्जियाँ, दुध व ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जिससे हमारे शरीर की कोशिकाओं में वृद्धि होगी और हमारे मसल्स में अच्छा विकास होता है