दीवाली पर्व पर पंजाब में आग का तांडव, पूरी रात भागदौड़ में रहा दमकल विभाग

 

जालंधर में खाली प्लाट में हुआ धमाका, तीन किलोमीटर तक सुनी लोगों ने आवाज

चंडीगढ़। एआईएन

दीवाली की रात पंजाब में जहां लोगों ने पटाखे चलाकर पूरा आनंद लिया वहीं कुछ जगह पटाखों कारण आग लगने की घटनाएं भी सामने आईं। दमकल विभाग की तरफ से आग की घटनाओं से निपटने के लिए पूरे इंतजाम किये गये थे लेकिन कुछ जगह विभाग को परेशानी का सामना करना पड़ा। आग बुझाने के लिए दमकल विभाग की गाड़ियां पूरी रात सड़कों पर दौड़ती रहीं।

गनीमत यह रही कहीं से भी किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई। अमृतसर में मजीठा रोड पर स्थित गोपाल नगर में आतिशबाजी से तीन मंजिल इमारत जलकर राख हो गई। दीवाली की रात एक किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा चलाई गई आतिशबाजी फुटवेयर की तीन मंजिला इमारत में आ घुसी। इस कारण आग ने भीषण रूप ले लिया। इलाके के लोगों से सूचना पर दमकल विभाग की कईं गाड़ियों ने चार घंटे के बाद आग बुझायी। इस आग में इमारत में पड़ा सामान जलकर राख हो गया।

जालंधर के मोहन दास नगर के पास एक खाली प्लाट में जबरदस्त धमाका हो गया। बताया जा रहा है कि इस धमाके की आवाज तीन किलोमीटर तक लोगों ने घर बैठे सुनी। आसपास के घरों की खिड़कियों एवं खड़ी कारों के शीशे टूट गए लेकिन धमाके की खबर फैलते ही लोगों में सहम का माहौल पैदा हो गया। धमाका किस कारण से हुआ पुलिस इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। सूचना मिलते ही पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे। इस धमाके में प्लाट की एक दीवार भी गिर गई।

सोमवार को जालंधर के पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने घटनास्थल का जायजा लेकर मीडिया से बातचीत में बताया कि यह धमाका खाली प्लाट में डंप किये गये पटाखों की वजह से ही हुआ है। उक्त प्लाट बस्ती क्षेत्र में रहने वाले किसी पटाखा व्यापारी का है जिसने प्रशासन की सख्ती से यहां पटाखे डंप किये हुए थे। इस कारण उक्त प्लाट में धमाका हो गया। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत भुल्लर ने बताया कि फिर भी मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। जांच में जो भी सामने आएगा उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

संगरूर के मालेरकोटला में शास्त्री नगर के पास एक प्लाट में आग लग गई। बताया जा रहा है कि इस प्लाट में लिफाफे, कबाड़ एवं प्लासटिक का सामान पड़ा था। दीवाली की रात पटाखों की चिंगारी गिरने से आग ने भीषण रूप ले लिया। इस आग से पास के दो घरों की भी इमारतों को नुकसान पहुंचा लेकिन दमकल विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच आग पर काबू पाया।

गुरदासपुर में हलका बटाला के नहरु गेट के पास एक कबाड़ की दुकान में आग लग गई। एमसी जतिंदर सिंह ने बताया कि दुकान में कबाड़ का सामान पड़ा था। रविवार देर रात पटाखों की चिंगारी दुकान पर आ गिरी जिस कारण आग भड़क गई। आग की चपेट में पूरा सामान जलकर राख हो गया। सूचना मिलने के बाद दमकल विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत कर आग बुझायी। इसके अलावा दस अन्य जगह पर आग की छोटी छोटी घटनाएं सामने आईं। कहने का मतलब दमकल विभाग आग की घटनाओं से निपटने के लिए पूरी रात भागदौड़ करता रहा।