इंडियन ऑयल के कंप्यूटर से सरकारी आईटीआई के बच्चे लेंगे डिजिटल ज्ञान

बेगूसराय।

बेगूसराय सरकारी आईटीआई के बच्चे भी अब कंप्यूटर के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण डिजिटल शिक्षा ले सकेंगे। इसके लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के बरौनी रिफाइनरी ने शुक्रवार को आईटीआई कम्प्यूटर सेट लगाया है। जिसका उद्घाटन डीएम अरविंद कुमार वर्मा एवं बरौनी-कानपुर पाइपलाइन के मुख्य महाप्रबंधक संजीव कुमार कनोजिया ने संयुक्त रूप से किया। बरौनी रिफाइनरी द्वारा कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) योजना के तहत आईटीआई को 21 अत्याधुनिक कंप्यूटर सेट दिया गया है।

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अरविंद कुमार वर्मा ने छात्रों से प्रदत्त कम्प्युटर का अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने छात्रों को नवीन तकनीक का उपयोग दैनिक उपयोग में करने तथा इससे नई-नई सीखने का आह्वान किया। साथ ही डीएम ने छात्र-छात्राओं को पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए कार्य करने के लिए भी प्रेरित किया। इसके साथ ही जल एवं बिजली की अनावश्यक बर्बादी रोकने के लिए भी कार्य करने की हिदायत दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य महाप्रबंधक संजीव कुमार कनोजिया ने पाइपलाइन प्रभाग द्वारा देश के विकास में किए जा रहे विभिन्न परियोजनाओं के बारे में बताया एवं इंडियन ऑयल कार्पोरेशन द्वारा अपनी सीएसआर योजना के तहत किए जा रहे कार्यों का ब्योरा दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी जिलों का कायाकल्प योजना का उदघाटन जनवरी 2017 में किया गया है। इसमें पूरे भारत के 115 जिलों को त्वरित विकास के लिए चिन्हित किया गया है। जिसमें बिहार का बेगुसराय जिला भी शामिल है।

इसी के तहत इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड ने अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व योजना के तहत बेगूसराय के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के संगणक केंद्र में 21 अत्याधुनिक कम्प्युटर प्रदान किए हैं। मौके पर आईओसीएल बरौनी के वरिष्ठ प्रबंधक गोविंद निगम समेत अन्य वरीय अधिकारी भी उपस्थित थे।