Alzheimer के रिस्क को कम करती है हाई क्वालिटी स्लीप

दिमाग में स्लो वेव्स के रूप में जानी जानेवाले इलेक्ट्रिकल तरंगे दिमाग में क्षण भर के लिए जब-जब नजर आती, उसके बाद पल्स में भरे फ्लूइड वहां क्लिनिंग का काम करते है। अब तक की रिसर्च में हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि संभवत: ये इलेक्ट्रिक वेव्स अल्जाइमर उन टॉक्सिन्स को क्लीन करने का काम कर रही होती हैं।

जब हम गहरी नींद यानी डीप स्लीप में होते हैं उस वक्त हमारे दिमाग में कुछ इस तरह के इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स उत्पन्न होते हैं, जो ब्रेन की क्लिनिंग का काम करते हैं। या कहिए कि ब्रेन में भर चुकी बेकार की जानकारी को साफ करनेवाली प्रॉसेस को तेज करते हैं। इससे अल्जाइमर सहित अन्य न्यूरॉडिजेनरेटिव डिजीज में बहुत फायदा होता है। यह बात हाल ही हुई एक रिसर्च में सामने आई है।

NBT

शोधकर्ताओं के अनुसार, शोध के दौरान उन्होंने पाया कि दिमाग में स्लो वेव्स के रूप में जानी जानेवाले इलैक्ट्रॉनिक तरंगे दिमाग में क्षण भर के लिए जब-जब नजर आती, उसके बाद पल्स में भरे फ्लूइड की कुछ मात्र कम हो जाती, हमारी अब तक की रिसर्च में हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि संभवत: ये इलेक्ट्रिक वेव्स अल्जाइमर उन टॉक्सिन्स को क्लीन करने का काम कर रही होती हैं, जो अल्जाइमर बीमारी से संबंधित होते हैं। यह स्टडी बीते गुरुवार को जर्नल साइंस में प्रकाशित की गई।

इस शोध की ऑर्थर और बोस्टन यूनिवर्सिटी के बायोमेडिकल इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की असिस्टेंट डायरेक्टर लॉरा लुईस के अनुसार, इस शोध के बाद अल्जाइमर और नींद के बीच की पहेली सुलझाने में मदद मिल सकती है। दरअसल, डीप स्लीप के दौरान दिमाग के सेरेब्रॉस्पाइनल फ्लूइड में कुछ टेंप्रेरी इलेक्ट्रिक वेव्स नजर आती हैं और इनके साथ ही ब्रेन में ब्लड की कुछ मात्रा कम हो जाती है। ब्रेन में ब्लड की कम मात्रा होना यानी टॉक्सिन्स को दूर करनेवाले फ्लूइड के लिए अधिक स्पेस होना, यह फ्लूइड उन टॉक्सिन्स को भी दिमाग से दूर करता है, जो अल्जाइमर बीमारी के लिए जिम्मेदार होते हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस रिसर्च में यह बात सामने आई है कि मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए नींद अपने तरीके से काम क करती है और नींद के दौरान होनेवाले व्यवधान मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। साथ ही यह बात भी इस रिसर्च के दौरान सामने आई कि हाई क्वालिटी स्लीप के द्वारा अल्जाइमर के रिस्क को बहुत हद तक कम किया जा सकता है।