आइसलैंड / 10 साल से खराब नहीं हुए बर्गर और फ्राइज

  • मैकडोनाल्ड्स ने 2009 में आर्थिक मंदी के बाद आइसलैंड की राजधानी रेक्याविक में तीन स्टोर बंद किए थे
  • जॉर्टर मरासन ने एक स्टोर के आखिरी ऑर्डर में बर्गर और फ्राइज खरीदा था, फिर इन्हें सुरक्षित रखने का फैसला किया
  • अभी इन्हें हॉस्टल के एक कमरे में कांच के जार में रखा गया, दुनियाभर से लोग इन्हें देखने आते हैं

रेक्याविक । एएनएन (Action News Network)

यूरोपीय देश आइसलैंड की राजधानी रेक्याविक में 10 साल से रखे गए बर्गर और फ्राइज इन दिनों सुखिर्यों में हैं। फिलहाल यह दक्षिणी आइसलैंड के सनोत्रा हाउस के एक हॉस्टल में कांच के बक्से में रखे हैं। हॉस्टल का दावा है कि दुनियाभर से लोग बर्गर और फ्राइज को देखने आते हैं। वेबसाइट पर भी रोजाना इन्हें चार लाख लोग देखने आते हैं। इन दस साल में इन्हें स्टोर, गैराज से लेकर म्यूजियम और अब हॉस्टल में रखा गया है। सबकी यह जानने की इच्छा रहती है कि यह अब तक खराब क्यों नहीं हुए हैं?

Related image

दरअसल, दस साल पहले आई आर्थिक मंदी में मैकडोनाल्ड्स ने रेक्याविक के तीन स्टोर को एक साथ बंद कर दिया था। इनमें से एक आउटलेट में आखिरी ऑर्डर के तौर पर 31 अक्टूबर 2009 को जॉर्टर मरासन ने बर्गर और फ्राइज खरीदा था। तब से जॉर्टर इनकी देखभाल कर रहे हैं। 31 अक्टूबर 2019 को 10 साल पूरे हो गए। हॉस्टल के मालिक सिगी सिगुरदुर ने बताया कि बर्गर और फ्राइज बहुत पुराने हो गए हैं, लेकिन अब भी काफी अच्छे दिखते हैं।

https://twitter.com/tictoc/status/1190380786068992001

‘कुछ दिन इन्हें मैंने गैराज में रखा’

स्पेस टूरिज्म के लिए संचार प्रबंधन का काम करने वाले जॉर्टर ने मीडिया को बताया, “तब मुझसे किसी ने कहा था कि मैकडोनाल्ड्स का बर्गर खराब नहीं होता। इसीलिए मैंने इन्हें सुरक्षित रखने का फैसला किया था। मैंने सबसे पहले तो इस मील को एक प्लास्टिक बैग में डालकर अपने गैराज में रखा। तीन साल बाद, जब मैंने इसकी बनावट में कुछ बदलाव देखा तो, इन्हें नेशनल म्यूजियम को रखने के लिए कहा। म्यूजियम के बाद यह बर्गर दक्षिणी आइसलैंड के स्नोत्रा हाउस के हॉस्टल के एक कमरे में कांच के जार में पैक रखा गया है।” सनोत्रा हाउस के मुताबिक, “संग्रहालय के विशेषज्ञों ने फिर फैसला किया कि उनके पास खाने को प्रिजर्व करने के लिए संसाधन नहीं है, जिसके बाद इन्हें असली मालिक को वापस दे दिया गया। अब यह हमारे पास है।”

मैकडोनाल्ड्स का दावा

बर्गर खराब नहीं होने के लिए केमिकल मिलाए जाने के आरोपों पर मैकडोनाल्ड्स ने 2013 में कहा, बर्गर और दूसरे पदार्थों के सड़ने के लिए नमी महत्वपूर्ण होती है। इससे खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया और फंफूद पैदा होती है और वे खराब होने लगते हैं। सही वातावरण में हमारा उत्पाद दूसरों के मुकाबले देर से खराब होता है। आइसलैंड यूनिवर्सिटी के फूड साइंस के सीनियर लेक्चरर ब्जॉर्न एडलबजॉर्नसन के मुताबिक, बर्गर में मॉइस्चर(नमी) न होने की वजह से अभी तक खराब नहीं हुआ है।