भारतीय महिला हॉकी टीम की विश्लेषणात्मक कोच बनीं जनेक शोपमैन

नई दिल्ली। एएनएन (Action News Network)

हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को जनेक शोपमैन को भारतीय महिला राष्ट्रीय टीम का विश्लेषणात्मक कोच नियुक्त किया है। शोपमैन का कार्यकाल टोक्यो ओलंपिक 2020 तक है।

शोपमैन नीदरलैंड के लिए 212 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं और रिटायरमेंट से पहले दो साल तक उन्होंने नीदरलैंड टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है। उनके नेतृत्व में नीदरलैंड ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में  स्वर्ण और 2004 के एथेंस ओलंपिक में रजत पदक जीता। वह 2006 में विश्व कप और 2002 और 2010 के विश्व कप में रजत पदक जीतने वाली नीदरलैंड टीम की सदस्य थीं।

42 वर्षीय शोपमैन पूर्व में संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम के साथ 2016 से 2019 तक मुख्य कोच के रूप में जुड़ी थीं। एक कोच के रूप में अपने करियर में, वह संयुक्त राज्य अमेरिका की अंडर-21 महिला टीम के साथ जुड़ी थीं और सहायक कोच के रूप में भी काम किया था। वह नीदरलैंड में घरेलू क्लब डेन बॉश अंडर-18 टीम की भी मुख्य कोच थीं।

भारतीय टीम के मुख्य कोच सजोर्ड मारिजने ने कहा,”मैं जनेक के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। हम लंबे समय से एक-दूसरे को जानते हैं। उनके जुड़ने से टीम को टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए हमारी तैयारियों में अच्छा बढ़ावा मिलेगा।,”

भारतीय टीम से जुड़ने पर शोपमैन ने कहा, “मैं भारतीय महिला हॉकी टीम के साथ काम करने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं। मैंने काफी समय से उनके खेल का अनुसरण किया है और मेरा मानना है कि भारतीय टीम प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का दृढ़ समूह हैं। मैं वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए उनके उत्साह में योगदान देने के लिए तत्पर हूं। “