61 के हुए कपिल देव, बीसीसीआई ने दी जन्मदिन की बधाई

नई दिल्ली। एएनएन (Action News Network)

भारत के पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन कप्तान कपिल देव सोमवार को अपना 61वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कपिल देव को याद कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। बीसीसीआई ने ट्वीट किया, महान ऑलराउंडर और 1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को जन्मदिन की बधाई। इसके साथ ही एक फोटो भी शेयर की।

कपिल देव का जन्म 6 जनवरी 1959 को हुआ था। कपिल देव ने 17 साल की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू किया था। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कई ऊंचाइयों को छुआ है। कपिल देव ने टेस्ट करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में 1978 में की थी। उन्होंने पहले तीन टेस्ट मैचों में सात विकेट हासिल किए थे। भारतीय क्रिकेट टीम में ऑल राउंडर के नाम पर कई खिलाड़ी आए और गए। लेकिन कपिल जैसा पहले कोई न था न आज है।

स्विंग गेंदबाजी, बेहद चुस्त फील्डिंग और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने उन्हें दुनिया का सबसे बेहतरीन ऑल राउंडर और आक्रामक खिलाड़ी बनाया। भारत की सपाट विकटों पर विकेट निकालने में उन्हें महारत हासिल थी। जिसकी वजह से वो एक समय पर टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे।