मप्र किसी पार्टी का नहीं हर व्यक्ति का है : मुख्यमंत्री कमलनाथ

भोपाल। एएनएन

मध्य प्रदेश राज्य के 64वें स्थापना दिवस पर शुक्रवार एक नवंबर को मंत्रालय के सामने सरदार पटेल पार्क में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री कमलनाथ की उपस्थिति में सुबह 11:00 बजे से आरंभ इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम पुलिस बैंड का प्रदर्शन हुआ। इसके तत्पश्चात वन्दे मातरम गायन और मध्यप्रदेश गान हुआ। कार्यक्रम में शासकीय सेवकों को मध्यप्रदेश के विकास के लिए संकल्प दिलाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मानित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि आज हमें संकल्प लेना है, संकल्प केवल सरकार को नहीं हर व्यक्ति को लेना है। आज शुभ अवसर मनाने के साथ ही सोचने का भी दिन है। हम मिलकर ऐसा मध्यप्रदेश बनाये जिसकी पूरे विश्व में पहचान हो। केवल मध्यप्रदेश या देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में परिवर्तन हो रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश किसी पार्टी का नहीं है बल्कि हर व्यक्ति का है।

कृषि और किसानों के विकास को लेकर सीएम कमलनाथ ने कहा कि पहले उत्पादन की कमी की चुनौती थी, लेकिन अब अधिक उत्पादन की चुनौती है। जब किसानों की हाथ में क्रय शक्ति होगी तभी वह मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि 70 प्रतिशत किसानों को कैसे मजबूत बनाये यह हमें सोचना है। शिक्षा और स्वास्थ्य पर सीएम कमलनाथ ने कहा कि इंटरनेट के जमाने में ज्ञान की जरूरत है क्योंकि नौजवान ही प्रदेश और देश का निर्माण करेंगे। अगर इनका भविष्य अंधकारमय होगा तो ये नौजवान कैसे काम कर पायंगे। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में चिंता जताते हुए कहा कि प्रदेश की शिक्षा के क्षेत्र में किनती कमी है, क्या हमारी शिक्षा सही स्टैंडर्ड की है। आज छोटे बच्चे सातवी- आठवीं से ज्यादा नहीं पढ़ रहे है, यह हमारे लिए चुनौती है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी कई चुनौती है। उन्होंने कहा कि 10 साल बाद जब हम स्थापना दिवस पर सोचेंगे तो क्या ऐसा मध्यप्रदेश देखना चाहेंगे।