किचन में मौजूद इन नेचुरल चीज़ों के इस्तेमाल से पाएं ग्लोइंग स्किन

करवाचौथ की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बाजारों में चहल-पहल नजर आने लगी है। इस दिन महिलाएं नए कपड़े, और गहने पहनती हैं साथ ही खूबसूरत नजर आने के लिए पॉर्लर में तरह-तरह के ट्रीटमेंट्स भी लेती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं किचन में मौजूद कुछ चीज़ों के इस्तेमाल से भी आप पा सकती हैं निखरी रंगत। तो आइए जानते हैं इन नेचुरल चीज़ों और इनके इस्तेमाल के बारे में..

दूध+हल्दी

कच्चा दूध खूबसूरती निखारने में बहुत ही बेहतरीन होता है जो लगभग हर किचन में मौजूद होता है। कच्चे दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और इसे मिक्स कर चेहरे और हाथ-पैरों हल्का मसाज करें। चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही शरीर पर जमी गंदगी को भी निकालने में आप हल्दी और दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं।

शहद+हल्दी+नींबू

शहद का एंटी बैक्टीरियल तत्व पिंपल, कील-मुहांसों की समस्या को दूर करने में है कारगर। इसके साथ ही इससे चेहरे की रंगत भी निखरती है। बस इसके लिए शहद में थोड़ी सी हल्दी और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें। इसके अलावा शहद के रोजाना इस्तेमाल से पुराने जिद्दी निशान भी दूर किए जा सकते हैं।

बेसन+हल्दी

नेचुरली चीज़ों के इस्तेमाल से चेहरे की रंगत निखारनी है तो बेसन है सबसे बेस्ट। ये एक नेचुरल एक्सफोलिएटर होता है जो डेड स्किन रिमूव करता है जिससे स्किन पहले से ज्यादा हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है। साबुन की जगह आप बेसन का इस्तेमाल करें। वैसे इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर भी लगाना बहुत ही फायदेमंद रहेगा।दही+हल्दी+नींबू 

दही के साथ हल्दी और नींबू मिलाकर लगाने से न सिर्फ चेहरे की चमक बढ़ती है, बल्कि इससे ऑयली स्किन की भी प्रॉब्लम दूर होती है। एक चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी और 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे पूरे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें। चेहरे को धोने से पहले थोड़ा सा पानी लेकर हल्का मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

चंदन+खीरा+गुलाब जल

चंदन चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बों को दूर करने का काम करता है। खीरा ताजगी और ठंडक देता है, गुलाब जल स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है। तीनों को मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। ऑयली और सेंसिटिव स्किन के लिए ये पैक है एकदम परफेक्ट।