आंदोलनरत शिक्षकों के सात सदस्यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

कोलकाता। एएनएन (Action News Network)

कोलकाता के सुबोध मल्लिक स्क्वायर के पास बुधवार रात से धरने पर बैठे प्राथमिक शिक्षकों में से सात लोगों को गुरुवार सुबह पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसमें प्राथमिक शिक्षकों के संगठन उस्थी की अध्यक्ष पृथा विश्वास भी शामिल हैं।

बताया गया है कि इन्हें बातचीत करने के बहाने बुलाया गया था और जादवपुर थाने की पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया। इधर अपने प्रतिनिधियों की गिरफ्तारी से नाराज प्राथमिक शिक्षकों ने राज भवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात करने का समय मांगा है।

वेतन बढ़ोतरी समेत तमाम मांगों को लेकर बुधवार को शिक्षकों के संगठन के प्रतिनिधियों ने शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी से मुलाकात की थी लेकिन उन्होंने उनकी मांगों को मानने से इनकार करते हुए कह दिया था कि वित्त विभाग से बात करने के बाद ही फैसला लेंगे। इसके बाद नाराज शिक्षक रास्ते में ही धरने पर बैठ गए। काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने उन्हें समझा-बुझाकर पास में मौजूद पार्क में जाने को कहा, जहां इनका विरोध प्रदर्शन चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि जुलाई महीने में राज्य शिक्षा विभाग ने प्राथमिक शिक्षकों का ग्रेड पे 2600 रुपये से बढ़ाकर 3600 कर दिया गया था। हालांकि इससे ग्रॉस इनकम पर कोई असर नहीं हुआ, क्योंकि के बांड में कटौती की गई थी। इसके खिलाफ शिक्षकों का विरोध प्रदर्शन चल रहा है। इन लोगों ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक राज्य सरकार उनकी मांगें पूरी नहीं करेगी, तब तक सड़क पर ही धरने पर बैठे रहेंगे।