सुल्तानपुर लोधी में नतमस्तक हुए राष्ट्रपति कोविंद

Guru Nanak Jayanti 550th
Gurpurab 2019

पंजाब में गुरु नानकके प्रकाश पर्व पर भक्ति व आनंद का सागर हिलोर मार रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सुल्‍तानपुर लोधी पहुंच गए हैं। उन्‍होंने गुरुद्वारा बेर साहिब में माथा टेका।

सुल्‍तानपुर लोधी/चंडीगढ़। एएनआइ/एएनएन (Action News Network)

गुरुनानक जी की 550वी जयंती पर पूरा पंजाब गुरुभक्ति में डूबा हुआ है। मुख्‍य कार्यक्रम गुरु श्री नानकदेव की तपोभूमि सुल्‍तानपुर लोधी में हो रहा है। गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सहित विभिन्न स्‍थलों पर संगतों का सैलाब उमड़ा हुआ है। इसके साथ ही राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में गुरुद्वारा साहिब सुंदर तरीकेे से सजाए गए हैं और विभिन्‍न कार्यक्रम हो रहे हैं।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सुल्‍तानपुर लोधी जाने के लिए जालंधर के आदमपुर एयरपोर्ट पहुंचे। वह सुल्‍तानपुर लोधी पहुंच गए हैं। उन्‍होंने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेका।

अमृतसर के श्री हरिमंदिर साहिब में भी गुरु श्री नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व पर कार्यक्रम हो रहे हैं। डेरा बाबा नानक में भी गुरद्वारा श्री करतारपुर साहिब में दर्शन के लिए सुबह से काॅरिडोर के माध्‍यम से पाकिस्‍तान जाने वाले लोगों का सिलसिला जारी है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद भी सुल्‍तानपुर लोधी आएंगे और यहां आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे।

  • 12.54 PM: राष्ट्रपति कोविंद ने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में दर्शन के बाद पंजाब सरकार के पंडाल में पहुंचे। फिर वह एसजीपीसी की तरफ से गुरु नानक स्टेडियम में बनाए गए धार्मिक स्टेज पर पहुंचे। उन्‍होंने दुनिया भर के सिखों और सभी देश वसियों को गुरु श्री नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व की बधाई दी। इस मौके पर एसजीपीसी प्रधान भाई गोविंद सिंह लोंगोवाल, श्री अकाल तख्त के जत्‍थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और संत मौजूद थे। समारोह में राष्ट्रपति को सम्मानित किया। इस मौके पर शिरोमणि अकाली दल की पूरी लीडरशिप मौजूद थी।

श्री बेर साहिब में नतमस्तक हुए कोविंद, सिरोपा से किए गए सम्‍मानित

  • 12.48 PM : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक विनम्र श्रद्धालु की तरह गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में नतमस्तक हुए। सुल्तानपुर लोधी पहुंचने पर अकाली दल की समुची लीडर शिप व एसजीपीीस के ओहदेदारों की तरफ से महामहिम का बेहद गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।
  • 12.45 PM :पूर्व प्रधान बीबी जागीर कौर महामहिम को एक विशेष रास्ते के जरिए बेर साहिब के अंदर लेकर गईं। राष्टपति ने बेर साहिब में माथा टेकने के बाद गुरु श्री नानकदेव की जप स्थली में माथा टेका और बेरी के वृक्ष के भी दर्शन किए। इस से पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी पत्‍नी परनीत कौर के साथ राष्ट्रपति का गर्म जोशी से स्वागत किया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेका

  • 12.18 PM: पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू गुरु पर्व पर अमृतसर के वेरका के गुरुद्वारा श्री नानकसर साहिब में पहुंचे। उन्‍होंने वहां ध्यान लगाया। सिद्धू ने श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व पर 550 किलो के फूलों की माला भेंट की।
    null
  • 12.11 PM: श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार हरप्रीत सिंह ने मंच से एसजीपीसी और पंजाब सरकार का शानदार प्रबंध के लिए आभार जताया। मंच पर पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल भी मौजूद हैं।
  • 12.05 PM : सुल्‍तानपुर लोधी में शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) का कार्यक्रम चल रहा है। एसजीपीसी के पंडाल में समूचा संत समाज मौजूद है। गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेकने के बाद थोड़ी देर में एसजीपीसी के मंच पर पहुंचेंगे।
  • 12.01 PM : राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सुल्‍तानपुर लोधी पहुंचे। उनका यहां पहुंचने पर भव्‍य स्‍वागत किया गया। राष्‍ट्रपति ने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेका।
  • 11.49 AM: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का सुल्‍तानपुर लोधी जाने के लिए जालंधर के आदमपुर एयरपोर्ट पहुंचे। उनका एयरपोर्ट पर पंजाब के राज्‍यपाल वीपी सिंह बदनौर और मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने स्‍वागत किया।
  • 11.40 AM: राष्‍ट्रपति कोविंद के आगमन के मद्देनजर गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। राष्‍ट्रपति इसके बाद शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के कार्यक्रम में पहुंचेंगे। बताया जा रहा है कि इसके बाद वह पंजाब सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी जाएंगे।
  • 11.38 AM : पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने अपनी पत्‍नी सांसद परनीत कौर के साथ गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेका। इसके बाद वह राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की आगवानी के लिए जालंधर के आदमपुर एयरपोर्ट गए।
  • 11.36 AM: सुल्‍तानपुर लोधी में शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) और पंजाब सरकार ने अलग-अलग मंच बनाए हैं।
  • 11.25 AM : राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा की गई है। राष्‍ट्रपति गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेंकेंगे और इसके बाद राज्‍य सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।
  • 11.20 AM : सुल्‍तानपुर लोधी में चारों ओर संगतों की सैलाब नजर आ रहा है। यहां विभिन्‍न कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं।
  • 11.15 AM: गुरुद्वारा बेर स‍ाहिब में सुबह से लोगों का तांता लगा हुआ है। लोगों ने यहां पवित्र काली बेईं नदी में डुबकी भी लगाई।