देखें : अंतरिक्ष से कैसी दिखती है भारत-पाक सीमा

अंतरिक्ष की यात्रा पर गए अंतरिक्षयात्रियों ने साल 2015 में धरती के अलग-अलग इलाकों की कुछ तस्वीरें खींचकर भेजी थीं। यह तस्वीरें काफी खूबसूरत दिखती हैं।

जो चीजें हमारी पहुंच से दूर होती है, उसके बारे में जानने की जिज्ञासा कुछ ज्यादा होती है। हम इंसान के लिए अंतरिक्ष भी कुछ ऐसा ही विषय है। हमारे दिमाग में कई बार आता है कि अंतरिक्ष से हमारी धरती कैसी दिखती होगी, धरती का कोई खास इलाका कैसा दिखता होगा। यही विचार कुछ अंतरिक्षयात्रियों को भी आया जिन्होंने इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन से धरती के कुछ इलाकों की तस्वीरें खींचकर भेंजी। उन इलाकों में भारत-पाक सीमा भी है। देखिए वे आकर्षक तस्वीरें…

​भारत-पाक सीमा

NBT

भारत-पाकिस्तान की सीमा रात में कैसी दिखती है, इस तस्वीर को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं। यह तस्वीर जब अंतरिक्ष से खींची गई, उस वक्त इलाके में रात का समय था।

​फिश फॉर्म्स

NBT

चीन का एक तटीय प्रांत है लियवोनिंग। यह काफी सुंदर इलाका है। अंतरिक्ष से यहां के मछली के फॉर्मों की तस्वीर खींची गई है।

आंधी-तूफान

NBT

कभी आपने सोचा है कि आंधी-तूफान जैसी स्थिति जब होती है तो अंतरिक्ष से देखने पर कैसा लगता है। इस तस्वीर को देखकर आप इस स्थिति का अंदाजा लगा सकते हैं। यह मेक्सिको की तस्वीर है जब वहां आंधी चल रही थी।

​मेकॉन्ग नदी

NBT

थाइलैंड और लाओस के बीच सीमा पर स्थि मेकॉन्ग नदी का यह दृश्य है। मेकॉन्ग नदी कई देशों से होकर बहती है और दुनिया की 12वीं सबसे लंबी नदी है। हाल के दिनों में इस पर बांध बनाने से इसका जलप्रवाह प्रभावित हुआ है और नदी पर सूखने का खतरा मंडरा रहा है।

​पोर्ट ऑफ स्फैक्स, ट्युनीशिया

NBT

यह एक बहुद्देशीय बंदरगाह है। यह ट्युनीशिया का एक अहम बंदरगाह है।

​शेपिंग केप कॉड, मैसाचुसट्स

NBT

यह दुनिया के सबसे बड़े बैरियर आइलैंड में से एक है। अटलांटिक महासागर से उठने वाली आंधी और लहरों से यह अमेरिका के प्रोविंसटाउन और वहां के बंदरगाह की रक्षा करता है। बैरियर आइलैंड बहुत चपटे या ढेरों के रूप में जमा रेत के बने होते हैं।

​नमक का तालाब, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया

NBT

सॉल्ट पॉन्ड्स पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के यूजलेस लूप नाम के सुदूर शहर के पास स्थित है। यहां से एक जापानी कंपनी नमक निकालती है जो एशिया को निर्यात किया जाता है।

​अडेल आइलैंड, ऑस्ट्रेलिया

NBT

यह ऑस्ट्रेलिया का अडेल आइलैंड है जो इसके उत्तर-पश्चिमी इलाके में स्थित है। सिर्फ 2.9 किलोमीटर में फैला यह द्वीप काफी सुंदर है। इसे एक अहम पक्षी क्षेत्र घोषित किया गया है। दुनिया की काफी अहम फ्रिगेट बर्ड्स का यह प्रजनन स्थल है।