सरकार औपचारिकताएं पूरी कर शीघ्र मंदिर निर्माण कार्य शुरू करवाए: परांड़े

फरीदाबाद।एएनएन (Action News Network)

विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांड़े ने कहा है कि सैकड़ों वर्ष के लम्बे संघर्ष के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर निर्माण का रास्ता प्रशस्त किया है। अब केन्द्र सरकार की जिम्मेदारी है कि वह सभी औपचारिकताएं पूरी कर शीघ्र मंदिर निर्माण का कार्य शुरू करवाए।

परांड़े जिला विश्व हिन्दू परिषद द्वारा सेक्टर-15 स्थित गीता मंदिर में मंगलवार को गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में पहुंचने पर विश्व हिन्दू परिषद के जिलाध्यक्ष दयानन्द बैंदा द्वारा परांड़े, विहिप के पूर्व प्रान्तीय महामंत्री कैलाश सिंहल, प्रान्तीय अध्यक्ष रमेश गुप्ता आदि का पटका पहनाकर व माला भेंटकर स्वागत किया गया।

परांड़े ने कहा कि वर्ष 1528 में गुरुनानक देव ने अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन किए थे तथा सर्वोच्च न्यायालय में वकील राजेन्द्र सिंह ने इस संदर्भ में साक्ष्य प्रस्तुत किए थे। गुरु नानक के जीवन में भी राम जन्म भूमि का उल्लेख है तथा गुरु नानक देव जी ही एकमात्र ऐसे संत थे जिन्होंने बाबर के अत्याचारों का न सिर्फ डटकर विरोध किया बल्कि नारी रक्षा के लिए संघर्ष भी किया। इसके अलावा उन्होंने 28 से 30 हजार किलोमीटर की यात्रा कर समाज को जागृत करने का काम किया।

विश्व हिन्दू परिषद द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों के संदर्भ में उन्होंने बताया कि 17 नवम्बर से एक दिसम्बर तक समूचे देश में अभियान चलाकर हिन्दू चिंतक बनाने का कार्य किया जाएगा। इस अभियान के तहत 15 वर्ष की आयु से ऊपर वाले युवाओं को जोड़ा जाएगा तथा इस वर्ष 51 लाख हिन्दू हित चिंतक बनाने का लक्ष्य रखा गया है तथा इसमें से 2 लाख हरियाणा प्रदेश से तथा 15 हजार फरीदाबाद से बनाए जाएंगे। खास बात यहां यह भी है कि अभी तक जो 32 लाख हिन्दू हित चिंतक जोड़े गए हैं, उनमें से डेढ़ लाख केरल जैसे प्रदेेश में बनाए गए हैं तथा साढ़े सात लाख महिला हिन्दू हित चिंतक भी बनाई गई हैं।

उन्होंने बताया कि विहिप द्वारा समाज के उत्थान के लिए 92 हजार सेवा प्रकल्प संचालित किए जा रहे हैं तथा पिछले कुछ माह में 64 हजार गाय कसाईयों के कब्जे से कटने से बचाई गई हैं। इसाई देशों ताईवान, हंगरी के अलावा मुस्लिम देश बंगलादेश व दक्षिण अमेरिका के कोलम्बिया प्रांत में भी विहिप के रजिस्टर्ड ऑफिस कार्यरत है तथा हजारों की संख्या में इसाईयों ने हिन्दू धर्म अपनाया है। पिछले दो माह में धर्म परिवर्तन कर गई 1400 लड़कियों को वापस हिन्दू धर्म के साथ जोड़ा गया है।

गीता मंदिर से चलकर विहिप के कार्यकर्ताओं का जत्था सेक्टर-15 स्थित गुरुद्वारा पहुंचा, जहां मिलिंद परांड़े ने गुरु नानक देव जी की अरदास की। मंच का संचालन विभाग मंत्री कालीदास गर्ग द्वारा किया गया। इस अवसर पर गीता मंदिर के अध्यक्ष आर.के. मल्होत्रा, प्रान्तीय विभाग मंत्री पी.सी.गोयल,  प्रचारक इन्द्रप्रस्थ क्षेत्र मुकेश, बल्लभगढ़ के अध्यक्ष सत्यदेव पाराशर आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।