फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान से ट्रिक्स

रेफ्रिजरेटर में फैली गंदी बदबू को दूर करने के लिए नींबू विनेगर बेकिंग सोडा जैसी कई चीज़ें आपके किचन में मौजूद हैं। जानेंगे कैसे करें इनका इस्तेमाल।

कई दिनों तक खाना स्टोर करके रखने, सब्जियों के खराब होने और खाना गिरने के बाद उसे साफ न करने की वजह से फ्रिज से गंदी बदबू आने लगती है। जिसे दूर करने के लिए हम उसे पानी से साफ कर देते हैं लेकिन फ्रिज को साफ और स्मेल फ्री रखने के लिए सिर्फ इतना करना काफी नहीं है, इसे स्मेल फ्री और क्लीन रखने के लिए कुछ ईजी टिप्स के बारे में जानें…

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
फ्रिज को साफ करते समय बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर, सॉफ्ट कपड़े से फ्रिज की सफाई करें।

Image result for baking soda

आधा नींबू दिखाएगा जादू

Related image

आधा नींबू दिखाएगा जादू
फ्रिज से बदबू को दूर करने के लिए बेहतर होगा कि आप इसके अंदर हमेशा आधा कटा हुआ नींबू पानी में डालकर रखें।

नमक
एक कटोरी पानी में नमक डालकर उसे थोड़ा सा गर्म कर लें। इसके बाद साफ कपड़े को पानी में डुबोकर उससे फ्रिज को अच्छी तरह साफ कर लें।

Image result for Namak

संतरे के छिलके
फ्रिज की गंध को दूर करने के लिए आप संतरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे को छीलकर उससे छिलके को फ्रिज के अंदर रख दें।

Image result for संतरे के छिलके

विनेगर
विनेगर के इस्तेमाल से भी आप फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक कप लें और उसे पूरा व्हाइट विनेगर से भरकर फ्रिज में रख दें।

Image result for विनेगर

एसेंशियल ऑयल
कॉटन बॉल्स में एसेंशियल ऑयल्स की कुछ बूंदें डालें और उसे रेप्रिजरेटर में रख पूरे एक दिन के लिए बंद कर दें।

Image result for एसेंशियल ऑयल

कॉफी बीन्स
कॉफी बीन्स की मदद से भी फ्रिज में फैली गंदगी बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए कॉफी बीन्स को बेकिंग शीट पर फ्रिज के अलग-अलग कोनों में रख दें और रेफ्रिजरेटर को रातभर के लिए बंद रहने दें।

Image result for कॉफी बीन्स

चारकोल
चारकोल सिर्फ चेहरे पर जमी गंदगी को ही दूर करने में कारगर नहीं, बल्कि इसे आप फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इसके लिए एक बाउल में चारकोल डालें, फ्रिज को तापमान एकदम कम करके उसमें चारकोल वाला बाउल रखकर उसे तीन दिनों तक बंद रहने दें।

Image result for चारकोल