भारत ही नही पूरे विश्व को चाचा नेहरू ने दी लोकतंत्र को नई दिशा

देहरादून।एएनएन (Action News Network)

कांग्रेसजनों ने देहरादून सहित राज्यभर में स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री व भारत रत्न, स्व. पं. जवाहरलाल नेहरू की 131वें जयंती को बाल दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर कांग्रेसजनों ने कहा कि चाचा नेहरू संसदीय लोकतंत्र के इतिहास में समाजवाद, लोकतंत्र व नियोजन का नया प्रयोग किया था जिससे पूरे विश्व में लोकतंत्र की बयार को नई दिशा मिली थी।

इस दौरान उनके बताए मार्गों पर चलकर राष्ट्र को मजबूत बनाने का संकल्प लिया।गुरुवार को देहरादून कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में महानगर कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में कार्यक्रम में चाचा नेहरू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धा पूर्वक नमन किया। वक्ताओं ने  पं. नेहरू के जीवन वृत्त पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के दौरान किये त्याग और योगदान पर हमें गर्व है।

उन्होंने प्रगतिशील, धर्मनिरपेक्ष और आधुनिकि भारत की जो आधारशिला रखने में योगदान दिया उसके लिए हम सब भारतवासी उन्हें कृतज्ञता से याद करते हुए नमन करते हैं। उनके भारत विकास का नया माॅडल आज विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई है।कांग्रेस नेताओं ने नेहरू के अथक प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आजाद भारत की मजबूत अर्थ व्यवस्था की बुनियाद उनके कुशल नेतृत्व व दूरदृष्टि व विकास की सोच के कारण ही पड़ पाई थी।

वे पूरे विश्व में भारत के विकास का एक नया माॅडल प्रस्तुत किया था। आज भी उन्हें पूरे विश्व में मिश्रित अर्थ व्यवस्था का जनक माना जाता है।कांग्रेसजनों ने कहा कि उन्होंने भारत की एकता, सम्प्रभुता और अखण्डता को अक्षुण्ण बनाये रखने तथा विभाजनकारी विचारधारा की राजनैतिक शक्तियों का मुकाबला करने का मार्ग दिखाया। गुटनिरपेक्ष आन्दोलन का सूत्रपात किया तथा विश्व के राष्ट्रों में भारत के गौरव को बढ़ाकर विश्व नेतृत्व की भूमिका में खड़ा किया।

हमें उनके दिखाये मार्ग पर चलकर साम्प्रदायिकता, घृणा और हिंसा को बढ़ावा देने का काम करने वाली शक्तियों का डटकर मुकालबा करना है।श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत, प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, महामंत्री गोदावरी थापली, पूर्व मंत्री अजय सिंह, मुख्य कार्यक्रम समनवयक राजेन्द्र शाह, अनुशासन समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिह, प्रवक्ता डाॅ. आर.पी. रतूड़ी, लखपत बुटोला, डाॅ. प्रतिमा सिंह, एआईसीसी सदस्य अजय नेगी, अल्पसंख्यक अध्यक्ष ताहिर अली, अर्येन्द्र शर्मा, पी.के. अग्रवाल, गरिमा दसौनी, प्रदेश सचिव राजेश पाण्डे, भरत शर्मा, जिलाध्यक्ष गौरव चौधरी सहित बड़ी  संख्या कांग्रेसजन शामिल रहे।