अमेरिका के 180 शहरों में पर्यावरण और अन्य मांगों को लेकर महिला मार्च

लॉस एंजेल्स।  एएनएन (Action News Network)

अमेरिका में वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क स्थित देश के 180 शहरों में शनिवार को महिला मार्च निकाले गए। इनमें प्रदर्शनकारियों ने बड़े बड़े बैनर, पोस्टर और तख़्तियां लेकर पर्यावरण संतुलन, एक समान वेतन और इमीग्रेशन सहित प्रजनन अधिकारों की मांग की। यह इस तरह का चौथा ऐसा मार्च था। मीडिया अनुमानों के अनुसार इस साल महिलाओं के मार्च में पिछले वर्षों की तुलना में कम प्रदर्शनकारी थे। 

महिलाओं के पहले मार्च के समय जब डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति के रूप में सत्तारूढ़ हुए थे, तब महिलाएं बड़ी संख्या में मैदान में उतरी थीं। उस समय वाशिंगटन डीसी में क़रीब 10 लाख महिलाएँ मौजूद थीं। न्यूयॉर्क में बड़ी संख्या में महिलाएं टाइम्स स्क्वायर में पहुंचीं थीं तो फ़ोली स्क्वायर में डोना हिल ने महिलाओं के अभिवादन के साथ रैली की अगुवाई की। 

लॉस एंजेल्स डाउन टाउन में महिलाओं के साथ साथ पुरुष और बच्चे भी बड़ी संख्या में पहुंचे। ये लोग प्लाज़ा से सिटी हाल तक पैदल पहुंचे। लॉस एंजेल्स में कैलिफ़ोर्निया गवर्नर गैविन नेवसम की पत्नी जेनिफ़र सीबल और मेयर एरिक गारसेट्टी इस अवसर पर मौजूद थीं। ये महिलाएँ बंदूक़ पर रोकथाम की मांग कर रही थीं। इन महिलाओं ने हाथों में तख़्तियां ली हुई थीं, जिन पर लिखा था यौन उत्पीड़न के ख़िलाफ़ एकजुट हों।