हगिंग के ये शक्तिशाली फायदे आपको हो जाएंगे इस हग डे कोजी!

एक हग आपके विचार से अधिक शक्तिशाली हो सकता है, इसके अलावा आपको गर्म महसूस करने और देखभाल करने के अलावा, एक गले लगाने के लिए और क्या पेशकश करनी है? शारीरिक दर्द को कम करने से लेकर हमें आश्वस्त करने तक, गले लगाने के चौंकाने वाले फायदे हैं

आपको अकेलापन कम लगता है: जब कोई व्यक्ति गले लगाता है, तो उनका मस्तिष्क ऑक्सीटोसिन नामक एक हार्मोन छोड़ता है जो अंतरंगता की भावनाओं को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। ऑक्सीटोसिन एक व्यक्ति को अलगाव और अकेलेपन की भावनाओं से भी छुटकारा दिलाता है।

चिंता, तनाव और अवसाद को कम करता है: चिंता, तनाव और अवसाद जैसे विकार वाले लोगों में आमतौर पर डोपामाइन का स्तर कम होता है। हगिंग डोपामाइन (खुशी हार्मोन) की रिहाई को उत्तेजित करता है जो एक व्यक्ति में खुशी की भावनाओं को बढ़ावा देता है।

गले लगने से भावनाओं का संचार बेहतर होता है: शोध के अनुसार, जिस तरह से हम शारीरिक रूप से लोगों के साथ बातचीत करते हैं, उनसे बहुत कुछ होता है, कभी-कभी शब्दों से भी ज्यादा। इंटरपर्सनल टच जैसे कि गले लगना भावनात्मक भलाई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

गले लगने से दर्द में राहत मिलती है गले लगाने से एंडोर्फिन निकलता है जो दर्द के रास्ते को अवरुद्ध करता है। इसके अलावा, गले लगाने से परिसंचरण में सुधार होता है जो दर्द पेप्टाइड्स को दूर करता है।

गले लगाने से आपको संघर्ष को संभालने में मदद मिलती है हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि संघर्ष के बाद गले लगाने या प्राप्त करने से बुरी भावनाएं कम हो सकती हैं। तो, अगली बार जब आप एक झगड़े में पड़ें, तो बस उसे कंसीव करें।