Top
Action India

तिवा परिषदीय चुनावः आमरी कार्बी लोगों ने नहीं किया मतदान

तिवा परिषदीय चुनावः आमरी कार्बी लोगों ने नहीं किया मतदान
X

गुवाहाटी । एक्शन इंडिया न्यूज़

तिवा स्वायत्तशासी परिषद के चुनाव को रद्द करने की मांग को लेकर लेकर कामरूप (मेट्रो) जिला के डिमोरिया की छह परिषदीय सीटों के लिए पिछले कुछ दिनों से आंदोलन हो रहा है। गुरुवार की सुबह से ही चार जिलों में फैली तिवा स्वायत्तशासी परिषद की 36 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। इस चुनाव को रद्द करने के लिए डिमोरिया की आमरी कार्बी जनसमुदाय पिछले काफी समय से आंदोलन कर रहे हैं। सरकार द्वारा उनकी मांगों को नहीं माने जाने पर गुरुवार को आयोजित मतदान का बहिष्कार करने का ऐलान करते हुए आमरी कार्बी जनसमुदाय के लोगों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

आमरी कार्बी छात्र संघ, आमरी कार्बी उन्नयन परिषद सहित आमरी कार्बी के कुल छह संगठनों ने डिमोरिया में चुनाव को रद्द करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करते आ रहे थे। ज्ञात हो कि मंगलवार को बाइस माइल से लेकर खेत्री तक आमरी कार्बी संगठनों ने पैदल मार्च निकाला गया था। आमरी कार्बी संगठनों द्वारा वोट न दिए जाने की वजह से आमप्री परिषदीय क्षेत्र में मतदान न के बराबर होने की सूचना मिली है। वही ज्यादातर केंद्रों पर मतदान खबर लिखे जाने तक काफी कब हुआ था। आमप्री परिषदीय क्षेत्र में ड्यटी पर जाते समय जर्जर सड़क की वजह से पुलिस का एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, वाहन पलटने से किसी भी पुलिसकर्मी को गंभीर चोट नहीं आई है।

आमरी कार्बी संगठनों का कहना है कि डिमोरिया में तिवा जाति के लोग महज 03 फीसद हैं। जबकि, 70 फीसद आमरी कार्बी जाति के लोग रहते हैं। बावजूद तिवा परिषद का चुनाव हमारे क्षेत्र में आज कराया जा रहा है। हम इसका विरोध करते हैं।

Next Story
Share it