Top
Action India

ग्रेटर कोचबिहार को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग

ग्रेटर कोचबिहार को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग
X

कोकराझार । एक्शन इंडिया न्यूज़

कोकराझार जिला के सेरफानगुरी थाना अंतर्गत देबरगांव में बुधवार को द ग्रेटर कोचबिहार पीपुल्स एसोसियसन ने केंद्र सरकार से ग्रेटर कोचबिहार को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग की है। एसोसिएशन की आयोजित आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कोचबिहार गोसानीमारी के राजवंश अनंतो राय महाराज, एसोसियसन के केंद्रीय अध्यक्ष निर्मल राय, सह सचिव मिथुन राय और सांस्कृतिक सचिव धनंजय राय ने कहा कि गत 23 अक्टूबर को एसोसियसन का एक प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर पर मुलाकात कर जल्द से जल्द कोचबिहार को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग की।

एसोसिएशन की अन्य मांगों में भारतीय सेना में नारायणी रेजिमेंट का गठन करने, भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में राजवंशी भाषा को शामिल करने, भारत के महाविद्यालयों के इतिहास विषय में मनीसी रॉय साहब ठाकुर, पंचानन बर्मन और वीर सूर्य विश्व महावीर चिलाराय का नाम शामिल करने, राजबंशी लोगों को एससी की जगह एसटी का दर्जा देने, राजबंशी इलाके में केंद्रीय स्कूल और महाविद्यालय की स्थापना करने, राजबंशी इलाके में केंद्रीय सरकार की योजना से बेरोजगारी को आधारभूत ढांचा तैयार करने, कोचबिहार में एक उच्च न्यायालय की स्थापना, अग्रिम आदेश बोर्ड का गठन करना और बागडोगरा हवाई अड्डे का नाम बदलकर वीर सूर्य विश्व महावीर चिलाराय अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और कोचबिहार हवाई अड्डे का नाम बदलकर महाराजा जगददीपेंद्र नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा करने की मांग शामिल है।

संवाददाता सम्मेलन में नेताओं ने कहा कि अमित शाह ने एसोसिएशन की मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया है। शाह ने कहा है कि जब वे पश्चिम बंगाल आएंगे तो इसकी घोषणा करेंगे। इसके साथ ही बुधवार को अनंतो राय महराज द्धारा लिखित अधिकारी दर्पण ज्योति नामक एक ग्रंथ का विमोचन किया गया।

Next Story
Share it