Action India

कठुआ में मनाया गया धूमधाम से छठ पर्व, व्रती महिलाओं ने सूर्य देव को नमस्कार करते हुए पूजा-अर्चना की

कठुआ में मनाया गया धूमधाम से छठ पर्व, व्रती महिलाओं ने सूर्य देव को नमस्कार करते हुए पूजा-अर्चना की
X

कठुआ । एक्शन इंडिया न्यूज़

कठुआ मे स्थित औद्योगिक क्षेत्र में रहने वाले बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों ने शुक्रवार को छठ पर्व श्रद्धा व धार्मिक उल्लास के साथ मनाया। कठुआ में रहने वाले बाहरी राज्य के लोगों में ज्यादातर सीटीएम में काम करने वाले लोग शुक्रवार शाम को वार्ड नंबर 21 स्थित नहर पर एकजुट होकर अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को अर्ध्य देकर उपासना की।

बाढ़ 21 नहर पर मेला लगने जैसा माहौल नजर आया। इस मौके पर छठ पूजा करने वाले सभी श्रद्धालुओं ने मुंह पर मास्क और सामाजिक दूरी नियम का पूरा पालन किया। वही इस अवसर पर डीसी कठुआ ओ.पी भगत, एसएसपी कठुआ डॉ. शैलेंद्र मिश्रा भी लोगों को मुबारकबाद देने के लिए इस पर्व में शामिल हुए। वही हटली मोड पुलिस द्वारा भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे।

शाम करीब 3 बजे से ही सीटीएम लेबर कॉलोनी से लोग पूजा सामग्री को सिर पर रखकर घाट की ओर निकलना शुरू हो गए थे। सभी व्रती महिलाओं ने सूर्य देव को नमस्कार करते हुए पूजा-अर्चना सहित प्रसाद भेंट किए। वहीं कुछ व्रती महिलाओं के साथ उनके पति भी नहर के बीच परंपरिक रीति रिवाज के साथ रंग-बिरंगे वस्त्र परिधानों में लोक पर्व छठ के प्रसिद्ध गीत को गाते हुए और भगवान सूर्य की उपासना करते हुए नहर पर पहुंचे।

डालते सूर्य को सबने अर्ध्य देकर अपने परिवार की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की। वही बच्चे, बुजुर्ग, युवाओं में भी परंपरिक भरपूर धार्मिक उत्साह नजर आया। लोकगीत से घाट गूंज रहा था, पूरा वातावरण भक्तिमय नजर आया काफी संख्या में स्थानीय लोग भी पूजा देखने के लिए नहर पर पहुंचे। स्थानीय लोगों ने भी सूर्य देव की पूजा अर्चना भक्ति भाव से की और परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की।

वहीं घाट पर सीटीएम के अध्यक्ष उमेश गुप्ता, के.के कमेला, राकेश कुमार बंसल, मनोज कुमार झा, दिपक सूद, मनमोहन सिंह, जितेंद्र ठाकुर सहित सीटीएम के कई आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने भी लोगों को मुबारकबाद दी। वहीं श्रद्धालुओं में राहुल, विवके कुमार, राकेश चैरसिया, दुरगेश चैरसिया, मनोज कुमार, अभिषेक कुमार, कृष्णा कुमार, थोथी देवी, जुली कुमारी, रितू यादव, नंद किशोर यादव आदि ने बताया कि शनिवार को सूर्य उदय काल में सूर्य देव के अर्थ के साथ यह छठ व्रत संपूर्ण होगा।

Next Story
Share it