Action India
जम्मू-कश्मीर

सरदार पटेल की जयंती पर स्कूली बच्चों ने रैली का आयोजन कर श्रद्धांजलि अर्पित की

सरदार पटेल की जयंती पर स्कूली बच्चों ने रैली का आयोजन कर श्रद्धांजलि अर्पित की
X

कठुआ । एक्शन इंडिया न्यूज़

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती के उपलक्ष पर देशभर में श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किए गए। इसी कड़ी मे शनिवार को कठुआ के अधीन पड़तेें चक रिजू के मिडिल स्कूल में सरदार पटेल की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रिंसिपल सुषमा अवतार की अगुवाई में आयोजित कार्यक्रम में स्टाफ सदस्यों सहित विद्यार्थियों ने सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करते उनके बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

इसके उपरांत गांव में एक रैली का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों सहित स्थानइीय लोगों ने भी भाग लिया। वहीं पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रिंसिपल सुषमा अवतार ने बताया कि स्वतन्त्रता आन्दोलन में सरदार पटेल का सबसे पहला और बड़ा योगदान 1918 में खेडा संघर्ष में हुआ। गुजरात का खेडा खण्ड मे उन दिनों भयंकर सूखे की चपेट में था। किसानों ने अंग्रेज सरकार से भारी कर में छूट की मांग की।

जब यह स्वीकार नहीं किया गया तो सरदार पटेल, गांधीजी एवं अन्य लोगों ने किसानों का नेतृत्व किया और उन्हे कर न देने के लिये प्रेरित किया। अन्त में सरकार झुकी और उस वर्ष करों में राहत दी गयी। यह सरदार पटेल की पहली सफलता थी। इस मौके पर विलेज एजूकेशन कमेटी के हंसा सिंह, सपना देवी, प्रीति शर्मा, नेहा शर्मा भी मौजूद रहीं।

Next Story
Share it