Action India

विलय दिवस पर भाजपा पार्टी कठुआ इकाई ने महाराजा हरि सिंह को याद किया

विलय दिवस पर भाजपा पार्टी कठुआ इकाई ने महाराजा हरि सिंह को याद किया
X

कठुआ । एक्शन इंडिया न्यूज़

विलय दिवस के उपलक्ष पर भाजपा पार्टी कठुआ इकाई द्वारा पार्टी कार्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें महाराजा हरि सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। सोमवार को भाजपा कार्यालय कठुआ में भाजपा जिला अध्यक्ष रघुनंदन सिंह बबलू की अध्यक्षता में विलय दिवस के उपलक्ष पर महाराजा हरि सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।


इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने महाराजा हरि सिंह अमर रहे, भारत माता की जय नारे लगाकर पार्टी कार्यकर्ताओं ने एक एक कर उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला। भाजपा जिला अध्यक्ष रघुनंदन सिंह बबलू ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्तूबर 1947 में विलय के प्रपत्र पर हस्ताक्षर कर जम्मू कश्मीर को भारत का हिस्सा बनाया था। इसके अलावा वह जन कल्याण के लिए दूरदर्शी, आर्थिक और सामाजिक सुधार लाने वाले शासक भी रहे।


1929 में उन्होंने जम्मू कश्मीर में सभी मंदिरों के द्वार दलितों के लिए खुलवा दिए थे। उन्होंने बताया कि महाराजा जम्मू कश्मीर के लोगों के दिल में बसते हैं और उन्होंने जम्मू कश्मीर को भारत का अटूट हिस्सा बनाने का ऐतिहासिक फैसला भी किया था। उन्होंने बताया कि विलय दिवस पर जिला कठुआ में सभी मंडल स्तर पर सभी कार्यकर्ता इस दिन पर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं और महाराजा हरि सिंह को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।


वहीं महाराजा हरि सिंह की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए अध्यक्ष ने बताया की महाराजा हरि सिंह हर समुदाय के लोगों को अपने साथ लेकर चलते थे और हर समुदाय के लोग उन्हें पसंद करते थे। उन्होंने कहा कि हर एक धर्म को एक समानता के साथ देखते थे। जातिवाद से बाहर निकल कर वह सच्चाई के साथ चलते थे।


उन्होंने कहा कि आज भी उनके कई किस्सों को हमारे बुजुर्ग सुनाते हैं कि हमेशा सच्चाई के साथ वह फैसला लेते थे और कई ऐसे ऐसे फैसले उन्होंने जम्मू-कश्मीर की जनता के लिए लिए हैं जिसे जम्मू कश्मीर की जनता आज भी याद रखती हैं। उन्होंने कहा कि आज के दिन पूरे जम्मू कश्मीर और लद्दाख में उनको याद किया जाता है। इस अवसर पर पूर्व विधायक कुलदीप राज, नगर परिषद की उपाध्यक्ष रेखा कुमारी, युवा नेता राहुल हंस, राजेश मेहता, अजय कुमार, अक्षय भारती, सहित कई भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Next Story
Share it