Action India
झारखंड

उपायुक्त ने कोरोना वैक्सीन वितरण और रख-रखाव को अधिकारियों दिए दिशा-निर्देश

उपायुक्त ने कोरोना वैक्सीन वितरण और रख-रखाव को अधिकारियों दिए दिशा-निर्देश
X

रांची । एक्शन इंडिया न्यूज़

रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने शनिवार को कोविड-19 से बचाव के लिए संभावित वैक्सीन के वितरण और रख-रखाव को लेकर जिला टास्क फोर्स के साथ बैठक की। बैठक में कोविड-19 के संभावित वैक्सीन को देखते हुए कोल्ड चेन प्वाइंट तैयार करने पर चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कोल्ड चेन मैनेजमेंट, डाटा बेस संधारण तथा अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों के संधारण की समीक्षा करते हुए सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निदेश दिये। उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोल्ड चेन मैनेजमेंट को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं, वैक्सीन स्टोरेज और वितरण की व्यवस्था की जा रही है ताकि वैक्सीन को एक नियत तापमान पर संरक्षित रखा जा सके।

बैठक में सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि उपलब्ध कोल्ड स्टोरेज और उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित करायें ताकि वैक्सीन डेवलप होने के बाद उसका उपयोग किया जा सके। उपायुक्त ने बैठक में संबंधित पदाधिकारी को कोरोना टीकाकरण, कोल्ड चेन हैंडलिंग और प्रबंधन के लिए स्टाफ और उनको जरूरी प्रशिक्षण दिये जाने की व्यवस्था करने का भी निदेश दिया। उपायुक्त ने बैठक में कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध होने पर सबसे पहले वैसे स्वास्थ्यकर्मी जो कोविड-19 के नियंत्रण की व्यवस्था में लगे हुए हैं उन्हें चिन्हित कर टीका लगाये जाने की बात कहीं। इसके लिए शुरु किये गये डाटा बेस संधारण कार्य की समीक्षा करते हुए हुए उपायुक्त ने बैठक में संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेश दिये।

उल्लेखनीय है कि इस संबंध में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों से स्वास्थ्यकर्मियों का डेटाबेस तैयार करने को कहा गया है। उपायुक्त ने कितने अस्पतालों द्वारा डेटा बेस तैयार कर लिया गया है इसकी भी समीक्षा की। बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर, अनुमण्डल पदाधिकारी बुण्डू, सिविल सर्जन, जिला सूचना पदाधिकारी, रिम्स के डाॅक्टर, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Next Story
Share it