Action India
झारखंड

किसानों का धान 2050 रुपये प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा

किसानों का धान 2050 रुपये प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा
X

रांची । एक्शन इंडिया न्यूज़

रांची के उपायुक्त छवि रंजन के निर्देश पर सोमवार को जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला गोदाम प्रबंधक और जिला सहकारिता पदाधिकारी ने विभिन्न प्रखंडों के धान अधिप्राप्ति केंद्रों का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने सोमवार को नामकुम, ओरमांझी और सिल्ली प्रखण्ड का भ्रमण कर धान अधिप्राप्ति केन्द्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान प्रखण्ड विकास पदाधिकारी नामकुम, सभी प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

बीडीओ को केंद्रों का निरीक्षण करने का निदेश

01 दिसम्बर से सभी केंद्रों पर किसानों से धान क्रय किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उपायुक्त छवि रंजन ने सभी बीडीओ को केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने सभी सीओ को छूटे हुए किसानों का निबंधन कराने का भी निर्देश दिया।

कुल 23 धान अधिप्राप्ति केन्द्र बनाए गए

इस वर्ष रांची जिले के सभी प्रखण्डों में लैम्प्स के माध्यम से धान प्राप्त किए जाने के लिए कुल 23 धान अधिप्राप्ति केन्द्र बनाए गए हैं। धान अधिप्राप्ति केन्द्रों पर सहकारिता विभाग के पदाधिकारी एवं जनसेवकों प्रतिनियुक्त किया गया है। रांची जिले में कुल 6 राइस मिल को धान प्राप्त करने के लिए अधिकृत किया गया है। सभी राइस मिलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।

किसानों का धान 2050 प्रति क्विंटल लिया जाएगा

सरकार द्वारा किसानों से धान प्राप्त करने के लिए वर्ष 2020-21 के लिए 1868 रूपये प्रति क्विंटल (सामान्य धान का समर्थन मूल्य) निर्धारित किया गया है। जबकि राज्य सरकार द्वारा 182 रूपये प्रति क्विंटल बोनस निर्धारित किया गया है। इस प्रकार 2050 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की अधिप्राप्ति की जाएगी।

Next Story
Share it