Action India
झारखंड

बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए मिलकर करें काम : डीसी

बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए मिलकर करें काम : डीसी
X

दुमका । एक्शन इंडिया न्यूज़

समाहरणालय सभागार में सोमवार को केक काटकर चाइल्डलाइन से दोस्ती कार्यक्रम का आयोजन किया। साथ ही चाइल्डलाइन के बच्चो ने डीसी को फ्रेंडशिप बैंड बांधे। डीसी ने बच्चों के बेहतर भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए भविष्य में भी हर संभव सहयोग किया जायेगा।

जिला प्रशासन का प्रयास है कि यहां रहने वाले हर एक बच्चों को सभी मुलभूत सुविधाएं मुहैया करवा बड़े होकर एक अच्छे नागरिक बनकर समाज देश का नाम रौशन करने को लेकर प्रेरित की। डीसी ने कहा कि हर वर्ष यह कार्यक्रम 10-12 दिन तक चलाया जाता है। जिनमें बच्चों को उनके अधिकारों को बताया जाता है। यह कार्यक्रम बच्चों को समाज के मुख्य धारा से जोड़ना एवं जागरूकता के लिए चलाया जाता है। इस वर्ष भी कार्यक्रम का आयोजन 14 नवंबर से 25 नवंबर तक आयोजित है।

उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन चलाया जा रहा है। इसका नि :शुल्क सहायता फोन नंबर 1098 है। बच्चों से संबंधित किसी प्रकार की सहायता इस नंबर पर प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बच्चे हमारे देश की ताकत है। इनका समुचित देखभाल, विकास व सुरक्षा हमारा कर्तव्य हैं।

बाल संरक्षण से जुड़े अधिकारी एवं चाइल्ड हेल्पलाइन के सभी सदस्य आपस में समन्व बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया, जिससे जिला स्तर पर बाल विवाह, गुमशुदा बच्चे, शोषित बच्चे घर से भागे हुए बच्चे को चिन्हित करते हुए उनका देखभाल और सुरक्षा बेहतर तरीके से किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाल विवाह, बाल मजदूरी, गुमशुदा बच्चे से जुड़े मुद्दों की अनदेखी नहीं करते हुए त्वरित कार्रवाई की जाये।

Next Story
Share it