Top
Action India

हुगली में छठपूजा की चहल पहल शुरू, घाटों पर तैयारियां पूरी 

हुगली  में छठपूजा की चहल पहल शुरू, घाटों पर तैयारियां पूरी 
X

हुगली । एक्शन इंडिया न्यूज़

बुधवार को नहाय खाय के साथ चार दिवसीय आस्था के महापर्व छठपूजा की शुरुआत बुधवार से शुरू हो गयी है। आस्था के इस महापर्व को देखते हुए हुगली जिले के बांसबेड़िया, बैंडेल, भद्रेश्वर, चांपदानी, श्रीरामपुर, रिसड़ा, कोननगर आदि उपनगरीय क्षेत्रों के हिंदीभाषी बहुल इलाकों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। प्रशासन, नगरपालिकाएं और स्वयंसेवी संस्थाएं दीपावली के बाद से छठपूजा की तैयारियों में लगातार जुटी हुई हैं। पवित्र गंगा नदी के किनारे बसे इन उपनगरीय इलाकों में गंगा नदी के किनारे बने घाटों को छठव्रतियों के लिए साफ कर दिया गया है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी गंगा नदी की घाटों पर सुंदर लाइटिंग की गयी है।

कोरोना महामारी के खतरे को दिखते हुए इस वर्ष चन्दननगर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से छठ घाट पर प्रत्येक छठव्रती के साथ सिर्फ दो लोगों को ही जाने की अनुमति दी गयी है दो गज की दूरी के नियम का पालन हो सके। घाटों पर ज्यादा भीड़ न हो, इसके लिए जिले में अस्थाई जलाशयों का निर्माण भी किया गया है जहां छठव्रती डूबते और उगते सूर्य की पूजा कर सकेंगे।

विजय सागर मिश्रा ने बताया कि छठपूजा के दौरान गंगा घाटों पर उमड़ने वाले भीड़ को कम करने के लिए नगरपालिका की ओर से अस्थायी जलाशयों का निर्माण किया गया है। वहीं श्रीरामपुर नगरपालिका के प्रशासक मंडली के सदस्य संतोष उर्फ पप्पू सिंह ने बताया कि इलाके में गंगा घाटों के साफ-सफाई और सजावट का काम पूरा हो गया है। लोगों को छठपूजा के दौरान दो गज की दूरी का पालन करने के लिए इलाके में माइकिंग की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को खरना के बाद शुक्रवार को छठव्रती महिलाएं और पुरुष डूबते सूर्य को अर्घ देंगे। इसके बाद शनिवार को उगते हुए सूरज की पूजा करने के बाद छठव्रती अपना उपवास तोड़ेंगे।

Next Story
Share it