Top
Action India

पीएम फसल बीमा को लेकर विधानसभा में हंगामा एक घंटे के लिए स्थगित करनी पड़ी कार्यवाही

जयपुर। एएनएन (Action News Network)

राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। हंगामे के चलते विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने सदन की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी।

दरअसल अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने प्रदेश के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभ को लेकर सवाल पूछा। इस पर कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने बताया कि किसानों को फसल का बीमा मिले इसके लिए सरकार प्रयास कर रही हैं और शीघ्र ही राज्यांश बीमा कंपनी को जमा करा दिया जाएगा। कृषि मंत्री के जवाब से असंतुष्ट नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि वर्ष 2019 के खरीफ और रबी फसल के बीमा के लिए राज्यांश कंपनी में जमा नहीं होगा, तब तक किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि राज्यांश शीघ्र ही जमा हो जाएगा। आज दिल्ली में भी मीटिंग चल रही है। हमारे अधिकारी मीटिंग में गए हैं। आगे की गाइड लाइन और स्पष्ट हो जाएगी। मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्षी सदस्य वेल में आ गए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के आश्वासन के बाद विपक्षी सदस्य अपने स्थान पर पहुंचे।

इसके बाद कटारिया ने कहा कि फसल बीमा के लिए केंद्र और किसानों ने अपना प्रिमियम जमा करा दिया है लेकिन राज्य सरकार राज्यांश जमा नहीं करा रही हैं, इसलिए किसानों को बीमा क्लेम नहीं मिल सकता। उन्होंने कहा कि उस किसान को आखिर क्या दोष है, जिसने अपना अंश जमा करा दिया। इस बीच माकपा विधायक बलवान पूनिया अपने स्थान पर खड़े हो गए और हंगामा करने लगे।

पूनिया के विरोध के साथ भाजपा विधायक भी अपने स्थान पर खड़े होकर नोकझोंक करने लग गए। इसबीच विधानसभा अध्यक्ष लगातार शांत होने की अपील करते रहे, लेकिन हंगामा शांत नहीं हुआ। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने 11:17 बजे सदन की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी।

Next Story
Share it