Top
Action India

कोरोना संक्रमण से दूर रहने का कारगर उपाय है स्वच्छ्ता व सावधानी : डॉ रविन्द्र

कोरोना संक्रमण से दूर रहने का कारगर उपाय है स्वच्छ्ता व सावधानी : डॉ रविन्द्र
X

सहरसा । एक्शन इंडिया न्यूज़

स्वच्छता और सावधानी बरतें। इससे आप काफी हद तक कोरोना के संक्रमण से दूर रह सकते हैं।

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. रविन्द्र कुमार ने बताया अगर आप स्वस्थ हैं तो घर पर ही रहें। बुखार, खांसी या सांस लेने में समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसा करके आप खुद को व बाकी लोगों को संक्रमण से बचा सकते हैं। अगर अगर किसी व्यक्ति को खांसी या जुकाम है तो उससे बातचीत के समय कम से कम दो गज की दूरी रखें।

डॉ. रविन्द्र कुमार ने बताया आप स्वयं और आसपास के लोगों को भी साफ-सफाई के प्रति जागरूक करें। खांसी या जुकाम की स्थिति में कोहनी या टिशू का इस्तेमाल करें। इससे अगर कोई व्यक्ति संक्रमित है भी तो आसपास संक्रमण नहीं फैलेगा।

राष्ट्रीय व स्थानीय स्तर पर लागू किए जा रहे चिकित्सीय नियमों का पालन करें। डॉक्टर के संपर्क में रहें और सलाह का पालन करते रहें। उन्होनें बताया कि हाथ धोते समय साबुन का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि ऐसा करने से अगर हाथ में वायरस है तो नष्ट हो जाएगा। तनाव को भगाएं दूर तथा दोस्तों व परिवार के संपर्क में रहें। अगर डर या तनाव की स्थिति में हैं तो विश्वनीय लोगों से बात करें। परिवार और दोस्तों के संपर्क में रहें और सही सलाह का पालन करें तथा अगर आपको खांसी या जुकाम है या किसी संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हों, ऐसी स्थिति में मास्क जरूर पहनें।

Next Story
Share it