Top
Action India

पहले चरण की 35 सीटों पर शाम पांच बजे मतदान समाप्त, 36 पर जारी

पहले चरण की 35 सीटों पर शाम पांच बजे मतदान समाप्त, 36 पर जारी
X

पटना।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत इन 35 सीटों पर मतदान का समय समाप्त हो गया है। जबकि 36 विधानसभा क्षेत्रों वोटिंग जारी है। हालांकि, ईवीएम में खराबी आने और देर से मतदान की प्रक्रिया शुरू होने के कारण जमुई के 12 बूथों पर शाम सात बजे तक मतदान होगा। जिन पांच सीटों पर सुबह सात से शाम पांच बजे मतदान हुआ उनमें अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (सु) शामिल हैं।

इससे पहले 26 सीटों कटोरिया (सु), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, मसौढ़ी (सु), पालीगंज, चेनारी (सु), सासाराम, काराकाट, गोह, ओबरा, औरंगाबाद, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (सु), बाराचट्टी (सु), बोधगया (सु), टिकारी, रजौली (सु), गोविंदपुर, सिकन्दरा (सु), जमुई, झाझा और चकाई में शाम चार बजे वोटिंग संपन्न हुई थी। उससे पहले शाम 3 बजे 4 सीटों चैनपुर, नबीनगर, कुटुंबा (सु) और रफीगंज में मतदान संपन्न हुआ था।

औरंगाबाद जिला के कुटुंबा, रफीगंज और नबीनगर तथा कैमूर जिले के चैनपुर विधानसभा क्षेत्र में तीन बजे तक ही मतदान का समय निर्धारित था। इन चारों सीटों पर लगभग 47 फीसदी वोट पड़े हैं। औरंगाबाद जिले की नबीनगर में 52 प्रतिशत, कुटुंबा में 52, रफीगंज में 50 और कैमूर की चेनारी सीट पर 42.40 फीसदी मतदान हुआ। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71सीटों के मतदान के लिए चार अलग-अलग समय अवधि निर्धारित की गई है। इनमें 36 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक, 26 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 4 बजे और 05 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 5 बजे तक जबकि 4 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया था।

बिहार विधानसभा चुनाव की 71 सीटों पर मतदाता 1,066 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष और 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य के 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा में जारी वोटिंग के बीच गया के टिकारी क्षेत्र में महागठबंधन क्षेत्र के उम्मीदवार भोजपुर जिले के बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के छीने गांव में राजद प्रत्याशी व विधायक सरोज यादव पर हमला किया गया। वहीं दो अलग-अलग जगहों पर दो की मौत हो गई है। पहली मौत सासाराम के काराकाट विधानसभा के उदयपुर गांव में मतदान करने आये एक अधेड़ की मौत मतदान केंद्र पर हो गई। वहीं दूसरी मौत नवादा के एक मतदान केंद्र पर बीजेपी के एक पोलिंग एजेंड की हार्टअटैक से मौत हो गई है। इसके अलावा बोधगया विधानसभा क्षेत्र के 85 वर्षीय बालचंद यादव ने वोट देने के बाद ली अंतिम सांस। बोधगया मतदान केंद्र संख्या 123 काजीचक वोट देने के बाद घर लौटे और उनकी मृत्यु हो गई।

वहीं कई जगहों पर बड़़ी संख्या में ईवीएम खराब मिली। इससे वोटर नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। उधर कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के बीच औरंगाबाद जिले के ढिबरा इलाके से सुरक्षाबलों ने दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण (आईईडी) बरामद किया है।

Next Story
Share it