Top
Action India

किसान सलाहकारों को मिले वैज्ञानिक खेती का प्रशिक्षण, प्रमाणपत्र बंटे

किसान सलाहकारों को मिले वैज्ञानिक खेती का प्रशिक्षण, प्रमाणपत्र बंटे
X

नवादा । एक्शन इंडिया न्यूज़

जिले के कौआकोल प्रखण्ड के सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा में कृषि विज्ञान केन्द्र,ग्राम निर्माण मण्डल नवादा के सौजन्य से किसान सलाहकारों के प्रथम बैच का कृषि एवं पशुपालन में नवीन तकनीक विषयक तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का समापन बुधवार को किया गया।

समापन के उपरांत सभी किसान सलाहकारों को केवीके के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान डॉ.रंजन कुमार सिंह ने प्रमाण पत्र देकर प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारियों को किसानों के बीच साझा करने की अपील की।

उन्होंने किसान सलाहकारों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाके के किसानों को परम्परागत तरीके से खेती करने के बजाय आधुनिक तकनीकों से लैस होकर खेती और पशुपालन कार्य करने से उनलोगों के आमदनी में वृद्धि होगी। किसानों के आय में वृद्धि करवाने में किसान सलाहकारों की भी भूमिका अहम है। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में प्राप्त नई तकनीकी जानकारी को ग्रामीण क्षेत्र में जाकर किसानों के बीच पहुंचाने की अपील की। इसके पूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान केवीके द्वारा संचालित कार्य स्थलों के विभिन्न प्रक्षेत्रों का भ्रमण करवाया गया।

मौके पर कृषि वैज्ञानिक डॉ.जयवंत कुमार सिंह,पशु वैज्ञानिक डॉ.धनन्जय कुमार,विकस कुमार,रविकांत चौबे,सुमिताप रंजन,पिंटू पासवान आदि मौजूद थे।

Next Story
Share it