Top
Action India

बच्चे के लिये विटामिन ए की खुराक जरूरी : सिविल सर्जन

बच्चे के लिये विटामिन ए की खुराक जरूरी : सिविल सर्जन
X

सहरसा । एक्शन इंडिया न्यूज़

बच्चे के लिए विटामिन-ए खुराक जरूरी है। हर बच्चे को 9 माह के होने पर विटामिन की खुराक पिलाई जाती है। यह खुराक हर 6 महीने बाद बच्चों को 5 वर्ष की आयु तक जरूर पिलाई जाए। विटामिन की खुराक बच्चों को आंखों तथा अन्य बीमारियों से बचाता है। 9 माह से 5 साल तक के बच्चों में विटामिन ए की खुराक उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कुपोषण में कमी भी लाता है।

सिविल सर्जन डा.अवधेश कुमार ने बुधवार को कहा कि बच्चों को तंदरुस्त रखने के लिए और 8 बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है कि मां-बाप अपने बच्चों का समय पर टीकाकरण जरूर करवाएं। विटामिन ए की कमी से बच्चे लगातार बीमार पड़ते और शिशु मृत्यु दर में बढ़ोतरी भी होती है। सिविल सर्जन ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय स्टीयरिंग कमिटी गठित की गई है। जिसकी बैठक 19 दिसंबर को प्रस्तावित है।

सिविल सर्जन ने बताया कि विटामिन-ए की कमी से बच्चों की आंखों पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में विटामिन-ए की छमाही खुराक दी जायेगी। विटामिन ए अनुपूरण कार्यक्रम 23 से 26 दिसंबर तक चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत जिले के नौ माह से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जायेगी। सिविल सर्जन ने कहा कि विटामिन ए की खुराक देने के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। इस दौरान आशा कार्यकर्ता बच्चों को स्पर्श नहीं करेंगी। वह परिजन को एक साफ चम्मच लाने को कहेंगी और दूर से ही विटामिन ए की सिरप पिलाएंगी। बच्चे परिजन की गोद में हीं रहेंगे।

Next Story
Share it