Top
Action India

विश्व शौचालय दिवस पर लोगों को स्वास्थ के प्रति किया गया जागरूक

विश्व शौचालय दिवस पर लोगों को स्वास्थ के प्रति किया गया जागरूक
X

भागलपुर । एक्शन इंडिया न्यूज़

विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर गुरुवार को डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया आद्रा इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत भागलपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड के जमगांव में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में ग्रामीणों को विश्व शौचालय दिवस पर स्वच्छता के महत्व पर लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ नाथनगर के विधायक मोहम्मद अली अशरफ सिद्दीकी ने किया।‌ इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खुले में शौच करना मतलब बीमारियों को न्योता देना है। उन्होंने कहा कि लोगों को टॉयलेट के उपयोग और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गई है।

पिछले कई सालों के सतत प्रयास के बावजूद भारत में आज भी कई जगह ऐसी हैं, जहां लोग खुले में शौच करते हैं। खुले में शौच करने का सबसे अधिक दुष्प्रभाव महिला एवं बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इस अवसर पर संस्था के जिला समन्वयक शंभू कुमार सिंह ने कहा कि इस वर्ष विश्व शौचालय की थीम सस्टेनेबल सैनिटेशन एंड क्लाइमेट चेंज रखी गई है। शौचालय जलवायु परिवर्तन से लड़ने में बिल्कुल सहायता कर सकते हैं।

शौचालय से निकलने वाले अवशिष्ट पानी और कीचड़ में पोषक तत्व के साथ ऊर्जा होती है। सस्टेनेबल सैनिटेशन प्रक्रिया को अपनाकर टॉयलेट बेस्ट का उपयोग हरियाली बढ़ाने के लिए किया जा सकता है‌। इस अवसर पर संस्था की तरफ से हार्पिक, शौचालय ब्रश, डिटॉल हैंड वॉश एवं डिटॉल साबुन का वितरण किया गया। कार्यक्रम में उप मुखिया मदन मंडल, अरविंद यादव, प्रकाश मंडल, दिलीप रजक, जमशेद आलम के अलावे दर्जनों महिलाएं पुरुष एवं बच्चे उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन आनंदी प्रसाद सिंह ने किया।

Next Story
Share it