Top
Action India

चौराहे व आम रास्तों पर मनमाने ढंग से मूर्ति रखने का चलन बढ़ा

चौराहे व आम रास्तों पर मनमाने ढंग से मूर्ति रखने का चलन बढ़ा
X
  • करैरा में मूर्ति के लिए अवैध तरीके से चबूतरा निर्माण करने वालों पर प्रकरण दर्ज

शिवपुरी । एक्शन इंडिया न्यूज़

शिवपुरी जिले में मनमाने ढंग से आम रास्तों पर चौराहे पर मूर्तियों को रखने का चलन बढ़ गया है। मनमानी ऐसी कि अपने मन में आई तो कहीं भी कोई मूर्ति रख दी। ऐसी ही मनमानी के खिलाफ पुलिस ने जिले के अनुविभागीय मुख्यालय करैरा में पुलिस सहायता केंद्र के सामने सड़क पर शासकीय भूमि पर अवैध रूप से चबूतरा बनाकर उस पर प्रतिमा की स्थापना करने का प्रयास करने वालों पर प्रकरण दर्ज किया है। पूर्व में पुलिस व जिला प्रशासन की लापरवाही से जिले के दो स्थानों पर मनमाने ढंग से मूर्तियों स्थापित हो जाने के कारण ऐसे तत्वों के हौंसले बढ़ रहे हैं।

करैरा में हो रही थी मूर्ति रखने की तैयारी-

करैरा के मामले में दो व्यक्तियों एवं उनके साथियों के विरुद्ध रविवार सुबह करैरा पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। करैरा तहसीलदार गौरीशंकर बैरवा ने बताया कि बीती रात करैरा के पुलिस सहायता केंद्र के सामने कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा अवैध रूप से बीच सड़क पर संभवत: मूर्ति स्थापित करने के उद्देश्य से एक चबूतरे का निर्माण किया गया। असामाजिक तत्वों की जानकारी पता करने के लिए वहां लगे सीसीटीवी फुटेज को भी चेक किया गया। इस मामले में पुलिस ने प्रकरण दर्ज करके कार्यवाही शुरू कर दी है। इस मामले में विनय मिश्रा एवं प्रशांत मिश्रा सहित तीन अन्य लोगों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है। इन पर नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 223, भारतीय दंड संहिता की धारा 295 ए, 511 और 447 के तहत एफ आई आर दर्ज की गई है।

दो जगह पूर्व में हो चुकीं हैं मूर्तियां स्थापित-

पिछोर के बाचरौन चौराहे और खोड़ के एक स्थान पर दो मूतियां ऐसे ही चौराहों पर मनमाने ढंग से लग चुकी हैं जिनकी कोई भी परमीशन जिला प्रशासन या संबंधित विभाग से नहीं ली गई है। ऐसे में इस मनमानी का चलन जिले में बढ़ता ही जा रहा है। कहीं किसी समाज के लोग तो कहीं कोई दूसरे लोग यह मनमानी कर रहे हैं। कानून को ताक पर रखा जा रहा है। प्रशासन अभी नहीं चेता और ऐसी मनमानी करने वालों पर कार्रवाई नहीं की गई तो यह चलन आगे और बढ़ता जाएगा।

Next Story
Share it