Top
Action India

जयपुर हेरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर निगम में 11 बजे तक 22 फीसदी मतदान

जयपुर हेरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर निगम में 11 बजे तक 22 फीसदी मतदान
X

जयपुर । एक्शन इंडिया न्यूज़

राजस्थान में जयपुर हेरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगमों में प्रथम चरण के चुनाव में गुरुवार सुबह 11 बजे तक 22 फीसदी मतदान हुआ।

राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार सवेरे 10 बजे तक जयपुर हैरिटेज में 16.91, जोधपुर उत्तर में 20.43 तथा कोटा उत्तर निगम के लिए 19.71 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह 7.30 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। वोट देने के लिए सुबह से ही तीनों निगम क्षेत्रों में मतदाता बूथों पर अपना आईडी कार्ड लेकर पहुंचने लगे। सुबह अधिकांश मतदान केंद्रों पर कम लोग ही मतदान करने पहुंचे, लेकिन दिन चढऩे के साथ ही बूथों पर मतदाताओं की कतारें लगना शुरु हो गई। मतदान अब धीरे-धीरे रफ्तार पकडऩे लग गया है। यह शाम को 5.30 तक चलेगा।

पहले चरण में गुरुवार को जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर के नगर निगमों के 250 वार्डों के लिये वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में तीनों नगर निगमों के 250 वार्डों के लिए 951 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण में कुल 2761 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर 16 लाख 54 हजार 547 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आठ पर्यवेक्षकों की निगरानी में 3393 ईवीएम मशीनों से ये चुनाव कराए जा रहे हैं।

इन चुनावों में सीएम अशोक गहलोत, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत व भाजपा-कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्षों समेत कई दिग्गज नेताओं और मंत्रियों की साख दांव पर लगी है। राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने अलसुबह से ही मोर्चा संभाल लिया, वहीं प्रशासनिक मशीनरी भी पूरी तरह से अलर्ट हो गई।

प्रत्याशी की पत्नी के अंदर खड़े रहने पर हुआ हंगामा

जयपुर के महाराजा स्कूल छोटी चौपड़ पर एक मतदान केंद्र पर प्रत्याशी की पत्नी के अंदर खड़े रहने पर छिटपुट हंगामा हो गया। भाजपा प्रत्याशी बीना मेठी ने आरोप लगाया कि मतदान बूथ के अंदर कांग्रेस प्रत्याशी की पत्नी काफी देर तक अंदर खड़ी है और वह मतदान को प्रभावित कर रही है, इसलिए दोनों पक्ष अंदर आ गए और आमने-सामने हो गए लेकिन पुलिस ने समझा कर दोनों को बाहर निकाला।

निगम चुनाव में बिना लक्षणों वाले कोरोना पॉजिटिव मरीज भी मतदान कर सकेंगे। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी की हैं। ऐसे मतदाता को पीपीई किट और ग्लब्स पहनकर सबसे आखिरी समय शाम पांच बजे मतदान करवाया जाएगा। वोटिंग के दौरान कोविड पॉजिटिव की अंगुली पर अमिट स्याही व मतदाता रजिस्ट्रर में हस्ताक्षर या अंगूठा लगाने की अनिवार्यता लागू नहीं होगी। यदि कोविड 19 पॉजिटिव व्यक्ति को यदि सरकारी या निजी अस्पताल या होम आइसोलेशन से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है तो ऐसे व्यक्ति की ओर से मतदान नहीं किया जा सकेगा।

आयोग ने घर से ही मास्क पहनकर मतदान करने पहुंचने, बिना मास्क प्रवेश नहीं देने, हाथों को सैनेटाइज करने, मतदान समय में पंक्ति में चिह्नित गोलों पर खड़े रहने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता देने, मतदान केंद्र या आसपास या समूह में खड़े नहीं रहने की अनिवार्यता लागू की है।

Next Story
Share it