Top
Action India

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान: दो क्विंटल दूषित मावा नष्ट

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान: दो क्विंटल दूषित मावा नष्ट
X

धौलपुर । एक्शन इंडिया न्यूज़

त्यौहार के मौके पर विशेष रूप से संचालित शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में मंगलवार देर रात जिला प्रशासन की विशेष टीम द्वारा कलक्ट्रेट के सामने स्थित एक मिष्ठान भंडार पर कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में दूषित मामवा एवं मिठाई की जांच कर उसे नष्ट कराया गया है। राज्य सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा 26 अक्टूबर से शुरू हुआ यह विशेष अभियान 14 नवंबर तक चलेगा।

जिला कलेक्टर आरके जायसवाल ने बताया कि निरोगी राजस्थान अभियान में मिलावट रहित खाद्य पदार्थ आमजन तक पहुंचाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। त्यौहार आते ही नकली मिठाइयां बनाने वाले काफी सक्रिय हो जाते हैं और वह मोटा मुनाफा कमाने के चक्कर में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करना शुरू कर देते हैं। सरकार की मंशा के अनुसार त्यौहारी सीजन में मिलावटी खाद्य पदार्थ मिलाकर बनाई जाने वाली वस्तुओं से आम आदमी के जीवन से खिलवाड़ करने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठानों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए टीमें गठित है जोकि लगातार कार्यवाही कर रही हैं।

इसी क्रम में कलक्ट्रेट के सामने स्थित मोर मुकुट मिष्ठान भंडार पर कार्रवाई की गई है। विशेष टीम द्वारा मोर मुकुट मिष्ठान भंडार पर 2 सौ 10 किलो दूषित मावा, 10 किलो दूषित मिठाई तथा 40 किलो खराब चीनी को जब्त कर नष्ट करवाया गया। उन्होंने बताया कि अवमानक प्रकरणों पर अधिकतम 5 लाख रूपये और अपमिश्रित पाये गये प्रकरणों में अधिकतम तीन लाख रूपये और असुरक्षित पाये गये प्रकरणों में 6 माह से लेकर आजीवन कारावास एवं दस लाख रूपये के जुर्माना का प्रावधान खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत रखा गया है। विशेष टीम में सहायक कलक्टर मुख्यालय भारती भारद्वाज, खाद्य सुरक्षा अधिकारी पदम सिंह परमार एवं विश्वबंधु गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Next Story
Share it