Top
Action India

धान की खरीद के एक महीने बाद तक नहीं हुआ उठान

धान की खरीद के एक महीने बाद तक नहीं हुआ उठान
X

जींद । एक्शन इंडिया न्यूज़

बेशक पीआर सरकारी खरीद पर बेचने के बाद किसान उसकी पेमेंट आने का इंतजार हर रोज कर रहे हो लेकिन जिन किसानों ने खाद्य आपूर्ति विभाग को पीआर सरकारी खरीद पर बेची है उसमें से 7500 क्विंटल के करीब पीआर का तो अब तक उठान नहीं हुआ है। ऐसे में जिन किसानों ने पीआर बेची उनकी पीआर का उठान नहीं हुआ उनको पेमेंट के लिए अभी इंतजार करना होगा।

किसान हर रोज मोबाइल पर पेमेंट आने का मैसेज आने का इंतजार करते रहते है। आढ़तियों ने कहा कि किसान उनके पास भी पीआर बेचने के बाद अब तक पेमेंट न आने पर आते है लेकिन जब तक उठान नहीं होगा तब तक पेमेंट कैसे आएगी। इसको लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को अवगत करवा चुके है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

खाद्य आपूर्ति विभाग यहां से विधायक एवं डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पास ही है। किसानों का कहना है कि जब उचाना में ये हाल है तो दूसरी मंडियों में क्या हाल होगा। मार्केट कमेटी में दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार यहां 30688 क्विंटल खाद्य आपूर्ति विभाग ने पीआर खरीदी है। अब तक 23120 क्विंटल का उठान हुआ है।

अनिल दनौदा, सुखदेश अलेवा, जगरूप, राजा ने कहा कि ने कहा कि बीती माह की 20 तारीख को उनकी पीआर की खरीद खाद्य आपूर्ति विभाग ने की थी। 1 महीना हो गया है वो पेमेंट के लिए चक्कर बैंकों के काट रहे है लेकिन उनके खाते में राशि नहीं आ रही है। आढ़ती से आकर पूछते है तो वो बताते है कि उनके द्वारा बेची गई पीआर का अब तक उठान नहीं हुआ है। जब तक उठान नहीं होगा तो उनके खाते में पेमेंट कैसे आएगी। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पास विभाग होने के बाद भी उचाना खाद्य आपूर्ति विभाग की लिफ्ंिटग धीमी है। डीएफएससी राजेश आर्य ने कहा कि मिल अॅलाट हो चुके है। लिफ्टिंग शुरू कर दी गई है। लिफ्ंिटग के बाद ही आई फार्म जनरेट होता है। जनरेट फार्म होने के दो से तीन दिन के बाद किसानों के खाते में पेमेंट डाल दी जाएगी।

Next Story
Share it