Top
Action India

मीरजापुर में एचआईवी पॉजिटिव के 147 मरीज मिले

मीरजापुर में एचआईवी पॉजिटिव के 147 मरीज मिले
X

जनवरी से अब तक 4200 लोगों ने कराया परीक्षण
जागरूकता के अभाव में प्रभावित हो रहे लोग

मीरजापुर। एएनएन (Action News Network)

जिले में जागरूकता के अभाव में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 147 हो गयी है। बीते जनवरी माह से अब तक 4200 लोगों ने विभिन्न सरकारी अस्पतालों में अपना परीक्षण कराया। इन मरीजों को उपचार की सुविधा के साथ ही अन्य लोग न प्रभावित हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं।

शासन ने एचआईवी पाजिटिव से लोगों को जागरूक करने के लिए कई योजनाएं संचालित की है। इन योजनाओं के तहत चलाए जाने वाले जागरूकता अभियान से अभी भी जिले के सुदूरवर्ती गांवों के लोग अनभिज्ञ हैं। शिक्षा के अभाव के कारण जिले के पिछड़े इलाके के लोग एचआईवी जैसे संक्रामक बीमारी की चपेट में आसानी से आ जाते हैं।

हालांकि लोगों को जागरूक करने के लिए पीएचसी-सीएचसी पर भी अब ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके बावजूद अभी भी कुछ लोग इस बीमारी के प्रति जागरूक नहीं हो पाए हैं। जिले भर के विभिन्न पीएचसी और सीएचसी पर एचआईवी की जांच की जांच की व्यवस्था की गयी है। इन अस्पतालों में अब तक 4200 लोगों ने अपने रक्त का परीक्षण कराया। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 147 लोगों में पाजिटिव रिपोर्ट पाया गया। इनका इलाज कराया जा रहा है।

Next Story
Share it