Top
Action India

अमेरिका सहित 16 देशों के राजदूत जम्मू-कश्मीर के दौरे पर

अमेरिका सहित 16 देशों के राजदूत जम्मू-कश्मीर के दौरे पर
X

श्रीनगर। एएनएन (Action News Network)

अमेरिका सहित 16 देशों के राजदूत गुरुवार सुबह जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंच गए। यह दल जम्मू-कश्मीर के हालात का जायजा लेगा। इससे पहले पिछले वर्ष अक्टूबर में यूरोपीय संसद के 27 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर का दौरा किया था। इस दौरे पर कुछ विपक्षी पार्टियों ने आपत्ति जताई थी।

भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर सहित 16 देशों के राजनयिक जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त करने के बाद राजनयिकों का यह पहला दौरा है। दिल्ली से ये राजनयिक गुरुवार सुबह हवाई मार्ग से श्रीनगर पहुंचे। यह दल उप राज्यपाल जीसी मर्मू से मुलाकात करने के साथ ही नागरिकों से मुलाकात करेगा। इस दौरान उन्हें विभिन्न एजेंसियां सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देंगी।

इस दल में बांग्लादेश, वियतनाम, नार्वे, मालदीव, दक्षिण कोरिया, मोरोक्को, नाइजीरिया आदि देशों के राजनयिक शामिल हैं।उल्लेखनीय है कि इस कदम से भारत को कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के दुष्प्रचार को समाप्त करने में मदद मिलेगी। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान, भारत पर बेबुनियाद आरोप लगाता रहा है। अमेरिका और चीन समेत कई देश इसे भारत का आंतरिक मामला बता चुके हैं।

Next Story
Share it