Top
Action India

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में भारी बरसात,17 की मौत

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में भारी बरसात,17 की मौत
X

पेशावर। एएनएन (Action News Network)

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा राज्य में भारी बरसात से जुड़ी दुर्घटनाओं में कम से कम 17 लोगों की मौत हुई और 38 अन्य घायल हो गए हैं। प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के आंकड़ों से पता चला है कि बारिश के दौरान कम से कम 57 घर आंशिक रूप से और दो बड़े पैमाने पर क्षतिग्रस्त हो गए।

पीडीएमए ने कहा कि मरदान जिले में 4 बच्चों सहित सबसे अधिक 6 मौतें हुईं। स्वात जिले में बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं में 4 लोगों की मौत हुई। पेशावर, नौशेरा और चारसड्डा में दो-दो और बुनेर में एक मौत हुई। शनिवार को भारी बारिश के कारण नौशेरा जिले के खात कल्ले इलाके में एक घर की छत गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए। घायलों को काजी मेडिकल कॉम्प्लेक्स और जिला मुख्यालय अस्पताल, नौशेरा ले जाया गया।

बुनेर में शनिवार को चगोरज़ई क्षेत्र में एक छत के ढहने की घटना में एक चार वर्षीय बच्चे की मौत हो गई, जबकि ओडिग्राम क्षेत्र में एक भूस्खलन में एक अन्य घायल हो गया। तख्तबाई तहसील स्थित कंधार ग्रिड स्टेशन कॉलोनी में एक छत गिरने की घटना में एक महिला और उसके दो नाबालिग बच्चे घायल हो गए। बचावकर्मियों ने 1122 लोगों को विभिन्न क्षतिग्रस्त इमारतों के मलबे से निकाला है।

शांगला जिले में मार्च में पहली बार भारी बर्फबारी हुई, जिसके कारण विभिन्न क्षेत्रों में भूस्खलन के कारण सड़कें बंद हो गईं। शांगला जिले के सभी हिस्सों में बुधवार को बारिश के साथ भारी बर्फबारी शुरू हो गई थी जो शनिवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रही। एबटाबाद में भारी बर्फबारी के कारण गलियात-एबटाबाद-मुरी मार्ग बंद हो गया।

जीडीए के प्रवक्ता ने कहा कि गलियात विकास प्राधिकरण और खैबर पख्तूनख्वा राजमार्ग प्राधिकरण ने सड़कों से बर्फ हटाने की व्यवस्था की है। अब तक नाथीगली, डोंगा गली, चांगला गली और गलियात के अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम दो फीट बर्फबारी हुई है।

Next Story
Share it