Action India

वन्य प्राणी की खाल व अवशेषों के साथ 2 लोग पकड़े गए

वन्य प्राणी की खाल व अवशेषों के साथ 2 लोग पकड़े गए
X

सिवनी। एएनएन (Action News Network)

मध्यप्रदेश के सिवनी जिले की लखनादौन पुलिस ने वन्य प्राणी चीतल की खाल, चिंकारा की खाल व अवशेष के साथ पृथक-पृथक प्रकरणों में दो आरोपितों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।लखनादौन नगर निरीक्षक एम.डी. नागोतिया ने आज बताया कि बीते दिवस 8 फरवरी की रात को मुखबिर से सूचना मिली थी कि वन्य प्राणी चीतल की खाल की तस्करी करने के उद्देश्य से एक व्यक्ति रानी दुर्गावती तिराहे पर खड़ा है तथा ग्राम भिलमा में भी तस्करी करने वाला एक व्यक्ति घर में वन्य प्राणी की खाल रखे हुये है।

इन दोनों सूचनाओं पर पुलिस ने बीती रात में ही दबिश दी, जहाँ रानी दुर्गावती तिराहे लखनादौन पर दी गयी दबिश में डिल्लीसिंह पिता मानकचंद गोंड ग्राम दरगड़ा थाना धूमा निवासी के कब्जे से एक चीतल की खाल बरामद की गयी।

वहीं, दूसरी दबिश में ग्राम भिलमा पहुँचकर पुलिस ने आरोपी शेरसिंह पिता नेपालसिंह पटेल (40) ग्राम भिलमा निवासी थाना लखनादौन के कब्जे से एक चिंकारा की खाल एवं अवशेष जब्त किया। कार्रवाई के बाद पुलिस ने वन विभाग के अधिकारियों से जब्त की गयी खाल की पहचान कराकर आरोपियों डिल्ली सिंह व शेरसिंह के विरूद्ध वन्य प्राणी अधिनियम की धारा 2 ,9 ,44, 50, 51 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किये गये और आरोपितों को गिरफ्तार किया गया।

जिन्हेंं माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां माननीय न्यायालय के आदेश उपरांत आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। बताया गया कि जब्तशुदा वन्य प्राणी की खाल एवं अवशेष परीक्षण किये जाने हेतु वन विज्ञान प्रयोगशाला भेजी गयी है।

Next Story
Share it