Top
Action India

अयोध्या में 38वां रामायण मेला 30 नवम्बर से, तैयारियां शुरू

अयोध्या में 38वां रामायण मेला 30 नवम्बर से, तैयारियां शुरू
X

अयोध्या। एएनएन (Action News Network)

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट से आए फैसले के बाद पहली बार होने जा रहे रामायण मेले को इस वर्ष और भव्य स्वरूप प्रदान करने की कवायद शुरू हो गई है। इस वर्ष रामायण मेला खास रहेगा। यह रामायण मेला 30 नवम्बर से शुरू होकर तीन दिसम्बर को समाप्त होगा। रामायण मेला समिति इस आयोजन की तैयारी में जुट गई है। पिछले दिनों श्री राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की अध्यक्षता में समिति की बैठक संपन्न हुई थी।

इस बार समिति का प्रयास है कि रामायण मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा हो तथा समापन में प्रदेश की राज्यपाल को भी आमंत्रित किया जाए। अयोध्या की सांस्कृतिक एवं धार्मिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में दिलचस्पी रखने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यदि रामायण मेले का उद्घाटन करने पहुंचते हैं तो अयोध्या फैसला आने के बाद यह उनका पहला अयोध्या दौरा होगा।

साथ ही कई सालों बाद किसी मुख्यमंत्री द्वारा रामायण मेले का उद्घाटन भी किया जाएगा। इस दौरान अयोध्या में राम विवाह उत्सव की धूम होती है। ऐसे में लाखों की संख्या में भक्तों से मठ मंदिर गुलजार रहते हैं। रामायण मेले में होने वाले धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी बड़ी संख्या में भक्त पहुंचते हैं।

अयोध्या के राम कथा पार्क में आयोजित होने वाले इस रामायण मेले में प्रतिदिन राम लीला, राम कथा तथा संगोष्ठी आदि का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने दिग्विजय सिंह को अतिरिक्त मजिस्ट्रेट एवं प्रवेश कुमार तहसीलदार सदर को मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया है।

Next Story
Share it