Top
Action India

हमीरपुर में 44 गेहूं क्रय केन्द्रों में होगी 66500 एमटी गेहूं की खरीद

हमीरपुर में 44 गेहूं क्रय केन्द्रों में होगी 66500 एमटी गेहूं की खरीद
X

  • गेहूं बेचने वाले किसानों को कराना होगा पंजीकरण, मिलेगा 1925 समर्थन मूल्य

हमीरपुर। एएनएन (Action News Network)

जनपद में मूल्य समर्थन योजना के तहत गेहूं खरीद के लिये जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने एजेंसी वार 44 गेहूं क्रय केन्द्र संचालित करने के आदेश जारी कर दिये है। इस वर्ष 66500 एमटी गेहूं की खरीद करने की तैयारी की गयी है। जिलाधिकारी ने रविवार को बताया कि हमीरपुर सदर तहसील क्षेत्र में विपणन शाखा को कृषि मंडी समिति कुरारा में गेहूं क्रय केन्द्र संचालित करने की मंजूरी दी गयी है वहीं साधन सहकारी समिति कुरारा, साधन सहकारी समिति शेखूपुर व पीसीएफ मंडी समिति कुरारा में पीसीएफ के गेहूं क्रय केन्द्र संचालित होंगे।

मंडी समिति सुमेरपुर में विपणन शाखा का गेहूं क्रय केन्द्र संचालित होगा। जबकि क्षेत्रीय सहकारी समिति हेलापुर, किसान सेवा साधन सहकारी समिति पौथिया व पीसीएफ मंडी समिति सुमेरपुर में एक-एक गेहूं क्रय केन्द्र पीसीएफ खोलेगा। मंडी समिति टेढ़ा व मंडी समिति सुमेरपुर में एक-एक गेहूं क्रय केन्द्र यूपी एग्रो संचालित करेगा। इसी तरह मौदहा तहसील, राठ तहसील और सरीला तहसील निर्धारित केन्द्रों में गेंहू की खरीद की जाएगी।

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष ओटीपी आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की गयी है जिसके लिये किसान पंजीकरण के समय अपना वर्तमान मोबाइल नम्बर भी अंकित कराये, ताकि एसएमएस के माध्यम से प्रेषित ओटीपी को भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके। पंजीकरण के लिये कम्प्यूटराइज्ड खतौनी, फोटो युक्त पहचान पत्र, बैंक के पास बुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति एवं आधार कार्ड लाना अनिवार्य रहेगा।

किसान अपना बैंक खाता सीबीएस बैंक में ही खुलवाये और आईएफएससी कोड भरने में विशेष सावधानी बरते। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष गेहूं का समर्थन मूल्य 1925 रुपये निर्धारित किया गया है। यहां के डिप्टी आरएमओ बृजेश कुमार यादव ने बताया कि इस वर्ष 66500 एमटी गेहूं की खरीद की तैयारी की गयी है। उन्होंने बताया कि गेहूं खरीद अभियान का आगाज एक अप्रैल से होगा।

Next Story
Share it