अन्य राज्यमध्य प्रदेश

मप्र बोर्ड 10वीं व 12वीं बोर्ड के लिए मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की तैयारियां पूरी, वीडियोग्राफी कराई जाएगी

भोपाल
मप्र बोर्ड 10वीं व 12वीं बोर्ड के लिए मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की ने तैयारियां पूरी कर ली है। प्रदेश भर में तीन हजार 800 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। इसमें संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इस संबंध में माशिमं ने निर्देश जारी कर दिए हैं।इसमें भोपाल जिले के 106 परीक्षा केंद्र भी शामिल हैं। दोनों परीक्षाओं में इस साल करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसलिए संवेदनशील एवं अंति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर उडऩदस्ता टीमों के अलावा पर्यवेक्षकों की भी नजर रहेगी। पर्यवेक्षक टीम में सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों, कलेक्टर प्रतिनिधि को शामिल किया जाएगा।इसी के साथ गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।माशिमं ने परीक्षाओं में केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्षों और पर्यवेक्षक नियुक्ति के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है।

वेबसाइट पर सभी विषयों के आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड किए गए
माशिमं की वेबसाइट पर 10वीं व 12वीं के सभी विषयों के आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड किए गए हैं।इसमें 12वीं के सभी विषयों का आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड कर दिया गया है।80 अंक के प्रश्नपत्र को अपलोड किया गया है।इस प्रश्नपत्र से स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रश्न पत्रों के पैटर्न पर तैयारी कराई जा रही है।

कलेक्टर प्रतिनिधि की निगरानी मोबाइल एप से होगी
बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र पुलिस थानों में ही रखे गए हैं।प्रश्नपत्र थाना से परीक्षा केंद्रों पर लाने में अहम भूमिका कलेक्टर प्रतिनिधि की भी रहती है। इस बार मोबाइल एप से कलेक्टर प्रतिनिधि की हाजिरी लगेगी।यह निर्णय बोर्ड परीक्षा में प्रश्रपत्रों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए माशिमं ने लिया है।बता दें, कि वर्ष 2022-23 की आयोजित 10वीं व 12वीं की परीक्षा के 16 प्रश्रपत्र इंटरनेट मीडिया पर खूब बहुप्रसारित हुए थे।इसके अलावा थानों से केंद्राध्यक्ष व कलेक्टर प्रतिनिधि द्वारा संयुक्त रुप से प्रश्र पत्रों को निकाले जाने का प्रविधान है, लेकिन कलेक्टर प्रतिनिधि थानों में नहीं पहुंचते थे।इसे देखते हुए मंडल द्वारा इस बार कलेक्टर प्रतिनिधि के लिए मोबाइल एप से हाजिरी अनिवार्य की जा रही है। कलेक्टर प्रतिनिधि नहीं पहुंचते है, तो उनके खिलाफ कलेक्टर के माध्यम से सख्त कार्यवाही का प्रविधान किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button