हरियाणा

4 जून को होगी मतगणना, सबसे पहले होगी पोस्टल बैलेट की गणना : उत्तम सिंह

टीम एक्शन इंडिया
राजकुमार प्रिंस
करनाल। जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने कहा कि 25 मई को छठे चरण के दौरान प्रदेश में हुए लोकसभा आम चुनाव 2024 व करनाल विधानसभा उपचुनाव के मतों की गणना 4 जून को प्रात: 8 बजे शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट के मतों की गणना होगी। ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट की गणना एक अति महत्वपूर्ण कार्य है। मतगणना केंद्रों पर प्रर्याप्त संख्या में स्कैनर की व्यवस्था की गई है।

उपायुक्त शुक्रवार को डॉ. मंगलसेन आॅडिटोरियम में ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट की गणना से जुड़े मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और माइक्रो आॅब्जर्वरों को प्रशिक्षण के दौरान संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ विवेक चौधरी ने मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया तथा एसडीएम करनाल अनुभव मेहता उपस्थित रहे। उपायुक्त ने सभी मतगणना कर्मियों को निर्देश दिए कि वे 4 जून को सुबह छह बजे मतगणना केन्द्रों पर पहुुंचना सुनिश्चित करें। मतगणना कर्मी सहित कोई भी व्यक्ति अपने साथ मतगणना केन्द्रों में मोबाईल या अन्य कोई भी इलैक्ट्रोनिक्स डिवाईस अपने साथ लेकर नहीं जा सकता है।

उन्होंने बताया कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए पूरी मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में लोकसभा क्षेत्र तथा करनाल विधानसभा (21) उप चुनाव के लिए बनाए गए मतगणना केंद्रों में ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट स्केनिंग के लिए स्केनिंग टेबल लगाई जाएंगी। एक टेबल पर 500 पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मतगणना डयूटी में लगे कर्मचारियों का सेकंड रेंडमाइजेशन व प्रशिक्षण मतगणना तिथि से 24 घंटे पहले पूरा किया जाएगा। मतगणना के लिए एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एक काउंटिंग सुपरवाइजर, 2 काउंटिंग सहायक तथा एक माइक्रो आॅब्जर्वर डयूटी पर रहेंगे।

करनाल संसदीय क्षेत्र में 5 हजार 473 हैं सर्विस मतदाता

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि करनाल संसदीय क्षेत्र में सर्विस मतदाताओं की कुल संख्या 5 हजार 473 है। इसके तहत सर्विस वोटर मतगणना ड्यूटी पर तैनात मतदाता व अन्य कर्मचारी मतदाता की गणना की जाती है। इसलिए अलग से नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button