Top
Action India

कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया तो कार्रवाई

  • महानिदेशक पुलिस ने जिला पुलिस अधीक्षकों को जारी किए आदेश

पाली। एएनएन (Action News Network)

कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित करने के कारण इसे लेकर सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की अफवाह या भ्रामक जानकारी फैलाना अब कानूनी तौर पर अपराध माना जाएगा। जिला स्तर पर जिलों में संचालित सोशल मीडिया ग्रुपों की पूूरी मॉनिटरिंग की जा रही है। सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर विभिन्न समुदायों के बीच भ्रामक प्रचार करने पर ग्रुप एडमिन के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसे लेकर महानिदेशक पुलिस (कानून व्यवस्था) एमएल लाठर ने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों के नाम आदेश जारी किया है।

आदेश में बताया गया है कि जिलों में कोरोना वायरस को लेकर अब तक स्थिति नियंत्रण में है। जिलों में विभिन्न धर्मगुरुओं से चर्चा कर धार्मिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग की पूर्णतया पालना करवाई जा रही है। जिलों में संक्रमण के प्रसार को थामने के लिए घर-घर जाकर सर्वें कर रहे चिकित्सा दलों, एएनएम, आशा सहयोगिनियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पूर्णतया सुरक्षा मुहैया करवाई जा रही है। संबंधित इलाके के बीट कांस्टेबल को मौजीज लोगों से सम्पर्क कर सर्वे करने वाली टीमों को आवश्यक सहयोग प्रदान करवाने की हिदायत दी गई है।

जिलों में आवश्यक सेवाओं से संबंधित व्यक्ति तथा वाहनों का संचालन निर्बाध रूप से सुनिश्चित किया जा रहा है। लॉकडाउन की पालना के लिए जिलों के प्रमुख मार्गों पर बनाए गए पुलिस नाकों पर बीमार व्यक्तियों अथवा वाहनों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही, जिले में वृद्ध व्यक्तियों के साथ वृद्ध दम्पतियों को आवश्यक सहायता उपलब्ध करवाने के लिए भी कहा गया है।

आदेश में जिला पुलिस अधीक्षकों से कहा गया है कि प्रदेश में इस समय रबी की फसल पककर तैयार हो चुकी है। खेतों में इसकी कटाई के लिए काश्तकारों के लिए कृषि आयुक्तालय पूर्व में आवश्यक निर्देश जारी कर चुका है। यह फसल कटने के बाद कृषि उपज मण्डियों में आनी शुरू हो गई है। ऐसे में मंडी सचिवों को किसानों के आवागमन के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना करवाने को निर्देशित करें। आदेश में सभी पुलिसकर्मियों को लॉकडाउन के दौरान आमजन से अच्छा व्यवहार करने की हिदायत दी गई है, ताकि आमजन में पुलिस के प्रति कोई रोष उत्पन्न नहीं हो।

Next Story
Share it