Action India
अन्य राज्य

अब गांवों में पहुंचेगा पानी का कनेक्शन, 2024 तक हर घर को मिलेगा शुद्ध जल

अब गांवों में पहुंचेगा पानी का कनेक्शन, 2024 तक हर घर को मिलेगा शुद्ध जल
X

मऊ । एएनएन (Action News Network)

केन्द्र सरकार की मंशा के अनुसार ग्रामिण क्षेत्रों में भी पानी के लिए पाइप लाइन कनेक्शन देने के लिए योजना के तहत कार्य शुरु हो गया है। जितने भी गामिण क्षेत्रों में हाउस टैक्स अदा कर रहे हैं। उनके कनेक्शन के दायरे में रखा गया है।

ग्रामिण क्षेत्र के लोग भी अपना हाउस कनेक्शन ले सकें, इसके लिए भी तेजी से कार्य़ हो रहा है। जिले के जल निगम के द्वारा पहले चरण में 150 गांव में पाइप लाइन बिछाने की तैयारी शुरु हो गयी है।

जल निगम के अधिशासी अभियन्ता एम ए किदवई ने बताया कि 15 अगस्त, 2019 को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि 2024 तक प्रत्येक हर घर में पाइप के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। उसी के तहत प्रदेश सरकार द्वारा योजना तैयार कर ग्रामिण क्षेत्रों में पेयजल के लिए पाइप लाइन बिछाया जा रहा है।

बताया कि हाउस कनेक्शन धारकों को पाइप पेयजल का लाभ मिलेगा। इसके लिए जिले स्तर पर कार्य़वाही तेज हो गयी है। 150 गांवों में पाइप बिछाने का स्टीमेंट तैयार हो गया है। विभाग द्वारा राज्य सरकार को भेजा गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर घरों को हाउस कनेक्शन के लिए जोड़ा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि नि:शुल्क में हाउस कनेक्शन दिया जा रहा है। इसके अलावा जिन ग्रामिण क्षेत्रों में पाइप लाइन से पानी की व्यवस्था बहुत पहले से थी। उस पाइप लाइन का भी मरमम्त कराया जा रहा है। 16 नई योजना के लिए विभाग ने टेन्टर कराया है। क्षेत्रावार कार्य़ शुरु हो रहा है। प्रधानमंत्री की घोषणा के अऩुसार वर्ष 2024 तक सभी ग्रामिण क्षेत्रों में पाइप के माध्यम से पानी का कनेक्शन दे दिया जायेगा।

Next Story
Share it