Select Page

एयर इंडिया का पांच साल में 30 फीसदी बाजार हिस्सेदारी पाने का लक्ष्य : सीईओ

एयर इंडिया का पांच साल में 30 फीसदी बाजार हिस्सेदारी पाने का लक्ष्य : सीईओ

नई दिल्ली, एक्शन इंडिया न्यूज

एयर इंडिया का लक्ष्य अगले पांच साल में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में 30 फीसदी हिस्सेदारी को हासिल करना है। टाटा समूह की अगुवाई वाली एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कैम्बेल विल्सन ने मंगलवार को यह बात कही।

विल्सन ने यहां पत्रकारों से बातचीत में बताया कि कंपनी ने एयर इंडिया की पुनरुद्धार के लिए ‘विहान डॉट एआई’ योजना को लागू की है। उन्होंने कहा कि कंपनी का लक्ष्य आगामी पांच साल में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 30 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करना है। फिलहाल एयरलाइन की घरेलू बाजार में 10 फीसदी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में 12 फीसदी हिस्सेदारी है।

एयर इंडिया के सीईओ ने कहा कि ‘विहान डॉट एआई’ अगले पांच साल के लिए विस्तृत मसौदे के साथ एक व्यापक परिवर्तन योजना है। इस योजना के साथ कंपनी एयरलाइन की खोई ”प्रतिष्ठा वापस हासिल करने” पर काम कर रही है। इसके तहत विभिन्न अनुबंधों पर के लिए बातचीत की गई है। विल्सन ने कहा कि एयरलाइन अगले पांच सल में अपने बेड़े को तीन गुना कर देगी।

दरअसल टाटा समूह के पास एयर इंडिया, विस्तारा, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर एशिया इंडिया के साथ लगभग 218 विमान मौजूद है। इसमें एयर इंडिया के बेड़े में 113 विमान, एयर एशिया इंडिया के पास 28, जबकि विस्तारा और एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास क्रमशः 53 और 24 विमान हैं।

Advertisement

Advertisement